1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत और चीन के निर्यात आकड़े देख हैरान रह जाएंगे आप, क्या मोदी सरकार कर पाएगी यह काम?

भारत और चीन के निर्यात आकड़े देख हैरान रह जाएंगे आप, क्या मोदी सरकार कर पाएगी यह काम?

भारत और चीन के निर्यात के आंकड़े देखकर आप हैरान रह जाएंगे। भारत ने सितंबर महीने के निर्यात के आंकड़े आज जारी किए है वहीं चीन ने भी हाल ही में सितंबर माह के आंकड़े जारी किए थे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 14, 2021 19:11 IST
भारत और चीन के निर्यात आकड़े देख हैरान रह जाएंगे आप, क्या मोदी सरकार कर पाएगी यह काम?- India TV Paisa
Photo:AP

भारत और चीन के निर्यात आकड़े देख हैरान रह जाएंगे आप, क्या मोदी सरकार कर पाएगी यह काम?

नयी दिल्ली: भारत और चीन के निर्यात के आंकड़े देखकर आप हैरान रह जाएंगे। भारत ने सितंबर महीने के निर्यात के आंकड़े आज जारी किए है वहीं चीन ने भी हाल ही में सितंबर माह के आंकड़े जारी किए थे। ऐसे में हम आपको जानकारी दे रहे है कि दोनों देशों ने सितंबर महीने में कितना निर्यात किया। आज जारी आकड़ो के अनुसार भारत का वस्तु निर्यात सालाना आधार पर 22.63 प्रतिशत बढ़कर 33.79 अरब डॉलर हो गया।

सितंबर में इंजीनियरिंग सामान और पेट्रोलियम उत्पादों का बेहतर प्रदर्शन

इंजीनियरिंग सामान और पेट्रोलियम उत्पादों जैसे प्रमुख क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से सितंबर में भारत का वस्तु निर्यात सालाना आधार पर 22.63 प्रतिशत बढ़कर 33.79 अरब डॉलर हो गया। आधिकारिक आंकड़े के अनुसार सितंबर में वस्तु आयात 56.39 अरब डॉलर रहा, जो एक साल पहले इसी अवधि की तुलना में 84.77 प्रतिशत अधिक है। आंकड़ों के अनुसार सितंबर में व्यापार घाटा बढ़कर 22.59 अरब डॉलर हो गया, जो पिछले साल के इसी महीने में 2.96 अरब डॉलर था।

चीन से बहुत पीछे भारत

भारत निर्यात के मामले में चीन से बहुत पीछे है। सरकार ने निर्यात को लेकर पहले की तुलना में बेहतर प्रदर्शन तो किया है लेकिन चीन से मुकाबला करने के लिए भारत को और बड़े कदम उठाने होंगे। जहां तक आंकड़ो की बात करें तो सितंबर में चीन का निर्यात 28.1 प्रतिशत बढ़कर 305.7 अरब डॉलर पर पहुंच गया। यह अगस्त में निर्यात में दर्ज हुई 26 प्रतिशत की वृद्धि से अधिक है।

चीन के सितंबर महीने के निर्यात आंकड़े

चीन के निर्यात में सितंबर में मामूली बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, इस दौरान लौह अयस्क और अन्य जिंसों का आयात नरम पड़ा है, क्योंकि संपत्ति क्षेत्र में आई तेजी अब थम रही है। इसके अलावा सरकार द्वारा ऊर्जा के उपयोग पर अंकुश भी लगाए गए हैं। सीमा शुल्क विभाग के आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में चीन का निर्यात 28.1 प्रतिशत बढ़कर 305.7 अरब डॉलर पर पहुंच गया। यह अगस्त में निर्यात में दर्ज हुई 26 प्रतिशत की वृद्धि से अधिक है। इसके अलावा यह अर्थशास्त्रियों के अनुमान से भी अधिक है। 

चीन के सितंबर महीने में आयात आंकड़े

सितंबर में चीन का आयात 17.6 प्रतिशत बढ़कर 240 अरब डॉलर रहा। पिछले महीने आयात 33 प्रतिशत बढ़ा था। सीमा शुल्क एजेंसी के प्रवक्ता ली कुइवेन ने कहा, ‘चीन का विदेश व्यापार का प्रदर्शन दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में अच्छा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चीन की हिस्सेदारी बढ़ी है।’’ माह के दौरान चीन का वैश्विक स्तर पर व्यापार अधिशेष बढ़कर 68 अरब डॉलर पर पहुंच गया। 

अगस्त में यह 52 अरब डॉलर रहा था। 2015 के बाद यह व्यापार अधिशेष का सबसे ऊंचा स्तर है। अमेरिका के साथ चीन का व्यापार अधिशेष सितंबर में बढ़कर 42 अरब डॉलर हो गया। अगस्त में यह करीब 38 अरब डॉलर था। समीक्षाधीन महीने में अमेरिका को चीन का निर्यात 30 प्रतिशत बढ़कर 57.4 अरब डॉलर पर पहुंच गया। वहीं अमेरिका से आयात 17 प्रतिशत बढ़कर 15.4 अरब डॉलर हो गया।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15