Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आइकिया ने कांडला बंदरगाह में 450 एकड़ जमीन मांगी

आइकिया ने कांडला बंदरगाह में 450 एकड़ जमीन मांगी

स्वीडन की प्रमुख फर्नीचर कंपनी आइकिया ने कांडला बंदरगाह पर प्रस्तावित संकुल में रुचि दिखाई है और इसके लिए 450 एकड़ जमीन मांगी है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: June 07, 2016 20:36 IST
कांडला बंदरगाह पर प्रस्तावित क्लस्टर में आइकिया ने दिखाई रुचि, मांगी 450 एकड़ जमीन- India TV Paisa
कांडला बंदरगाह पर प्रस्तावित क्लस्टर में आइकिया ने दिखाई रुचि, मांगी 450 एकड़ जमीन

नई दिल्ली। भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रोथ से उत्साहित स्वीडन की प्रमुख फर्नीचर कंपनी आइकिया ने कांडला बंदरगाह पर प्रस्तावित क्लस्टर में रुचि दिखाई है। इसके लिए 450 एकड़ जमीन मांगी है। केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग व जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, हमने कांडला बंदरगाह पर फर्नीचर क्लस्टर का प्रस्ताव किया है। आइकिया 450 एकड़ जमीन चाहती है।

गडकरी ने देश में सड़क के जरिए माल परिवहन की परिचालनगत क्षमता के बारे में एक रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट आईआईएम कोलकाता व ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (टीसीआई) द्वारा संयुक्त रूप से करवाए गए अध्ययन पर आधारित है। गडकरी ने कहा, वे तैयार उत्पाद खरीदने को तैयार हैं, उन्होंने कहा कि आप लकड़ी, अच्छा डिजाइन लाएं हम खरीदेंगे। चीन में जो हो रहा है, हम उसे यहां कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- भारत में बनेंगे पांचवी पीढ़ी के ग्राइपेन लड़ाकू विमान, स्वीडिश कंपनी साब तकनीक देने को तैयार

उन्होंने कहा कि आइकिया प्रस्तावित संकुल से भारत के साथ-साथ विदेशी आपूर्ति के लिए माल खरीदेगी। फिलहाल लकड़ी अफ्रीका व अन्य देशों से मंगवाई जाती है और फिर उसका निर्यात होता है। गडकरी का मानना है कि सौदा सिरे चढ़ने पर लागत में 50 फीसदी तक की कमी आएगी और भारत, चीन का मुकाबला करने में सक्षम है। आइकिया भारत में अपना पहला स्टोर हैदराबादद में 2017 की दूसरी छमाही में खोलने वाली है। कंपनी दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, मुंबई व बेंगलुरु में और जगह तलाश रही है।

यह भी पढ़ें- स्वीडिश कंपनी Clean Motion निवेश करेगी 66 करोड़ रुपए, मिलेगा सस्ते ई-रिक्शा का फायदा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement