Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब Facebook यूजर्स हिंदी में कर सकेंगे चैट और प्रोफाइल अपडेट

अब Facebook यूजर्स हिंदी में कर सकेंगे चैट और प्रोफाइल अपडेट

फेसबुक यूजर्स के लिए बेहद काम की खबर है। आपको चैट करने या फिर स्‍टेटस अपडेट करने के लिए इंग्‍लिश में लिखने की जरूरत नहीं है आप हिंदी में भी टाइप कर सकेंगे।

Dharmender Chaudhary
Published on: April 26, 2016 8:01 IST
अब Facebook यूजर्स हिंदी में कर सकेंगे चैट और प्रोफाइल अपडेट, कंपनी ने शुरू किया नया फीचर- India TV Paisa
अब Facebook यूजर्स हिंदी में कर सकेंगे चैट और प्रोफाइल अपडेट, कंपनी ने शुरू किया नया फीचर

नई दिल्ली। फेसबुक (Facebook) यूजर्स के लिए यह बेहद काम की खबर है। अब आपको फेसबुक चैट करने या फिर स्‍टेटस अपडेट करने के लिए इंग्‍लिश में लिखने की जरूरत नहीं है। अब यूजर्स हिंदी में ही फेसबुक पर टाइप कर सकेंगे। कंपनी ने यह नया फीचर एंड्रॉयड फोन के फेसबुक एप के नए अपडेट में उपलब्ध करा दिया है। जल्‍द ही दूसरे प्‍लेटफॉर्म पर भी यह सुविधा उपलब्‍ध करा दी जाएगी।

अब हिंदी में होंगी बातें 

भारत में फेसबुक यूज करने वाली बड़ी जनसंख्‍या हिंदी बाेलती और लिखती है, इनके लिए इंग्‍लिश का यूज करना कठिन होता है। ऐसे यूजर्स के लिए अब फेसबुक हिंदी कीबार्ड की सुविधा दे रहा है। जब यूजर इस फीचर के जरिए अंग्रेजी में कैरेक्टर्स टाइप करेगा तो फेसबुक उससे संबंधित देवनागरी कैरेस्टर्स का सुझाव देगा। यह गूगल ट्रांस्लिटिरेशन की तरह काम करेगा। यह नया ऑप्शन आपकी ओर से इस्सेमाल किए गए शब्दों को भी याद रखेगा। अगर इस फीचर में देवनागरी कैरेक्टर्स नहीं आते तो उस स्थिति में एक विकल्प होगा जहां आप सीधे देवनागरी कैरेक्टर्स टाइप कर सकते हैं।

तस्वीरों में देखिए 4जी स्मार्टफोन

4g smartphones

indiatvpaisasamsung-galaxy-J7IndiaTV Paisa

indiatvpaisamotorola-moto-g-third-gen-fIndiaTV Paisa

indiatvpaisaxiaomi-mi4i-01IndiaTV Paisa

indiatvpaisaasusIndiaTV Paisa

indiatvpaisaLenovo-Vibe-P1IndiaTV Paisa

कैसे काम करेगा यह फीचर

एंड्रॉयड के फेसबुक एप यूजर्स को सबसे पहले एप सेटिंग्स में जाकर हिंदी कीबोर्ड के विकल्प को सेलेक्ट करना होगा। इसके एक्टिवेट होने के बाद कीबोर्ड आइकन पर क्लिक करें। इसमें आपको हिंदी में टाइप नहीं करना होगा, बल्कि हिंदी को अंग्रेजी में टाइप करें। फेसबुक कीवर्ड्स को पहचान लेगा और उसके हिसाब से आपको सुझाव देगा, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप फेसबुक एप के ट्रांस्लिटिरेशन फीचर से संतुष्ट नहीं हैं तो आप सीधे देवनागरी स्क्रीप्ट में भी टाइप कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Yahoo मैसेंजर पर अब हिंदी में भी होगी बात, एंड्रॉयड और एप्‍पल यूजर्स के लिए आया अपडेट

यह भी पढ़ें- Google बना भारत का सबसे बड़ा ब्रांड, Flipkart सातवें स्थान पर

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement