1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ कल करेंगी बैठक, कर्ज स्थिति का लेंगी जायजा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ कल करेंगी बैठक, कर्ज स्थिति का लेंगी जायजा

वित्त मंत्री ने पिछले सप्ताह पांच किस्तों में 21 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है, जिसमें कई योजनाएं बैंकों के जरिये ही आगे बढ़ेंगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 21, 2020 18:52 IST
Finance Minister Nirmala Sitharaman To Meet PSU Bank Chiefs On Friday - India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Finance Minister Nirmala Sitharaman To Meet PSU Bank Chiefs On Friday

नई दिल्‍ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) के साथ कर्ज वितरण समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए समीक्षा बैठक करेंगी। यह बैठक कोविड-19 के प्रभाव से अर्थव्यवस्था को राहत देने और उसे फिर से पटरी पर लाने के प्रयासों का हिस्सा है। बैठक पहले 11 मई को होने वाली थी, लेकिन आर्थिक पैकेज की घोषणाओं के कारण इसे टाल दिया गया था।

वित्त मंत्री ने पिछले सप्ताह पांच किस्तों में 21 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है, जिसमें कई योजनाएं बैंकों के जरिये ही आगे बढ़ेंगी। इस लिहाज से यह बैठक महत्वपूर्ण है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज के तहत घोषित योजनाओं में से कई को बुधवार को मंजूरी दे दी। वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये होने वाली इस बैठक में कर्जदारों को ब्याज दर में कटौती का लाभ देने और कर्ज लौटाने के लिए दी गई मोहलत की स्थिति का भी जायजा लिया जाएगा।

आरबीआई ने 27 मार्च को प्रमुख नीतिगत दर में 0.75 प्रतिशत की बड़ी कटौती की थी और उन कर्जदारों को राहत देने के लिए ऋण लौटाने को लेकर तीन महीने की मोहलत दी थी, जिनकी आय लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुई। शुक्रवार को होने वाली बैठक में सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों के मुख्य कार्यपालक अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। 

Write a comment
coronavirus
X