Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भीम एप से हर नए यूजर को जोड़ने पर आपको मिलेंगे 10 रुपए, सरकार ने पेश की प्रोत्‍साहन योजना

भीम एप से हर नए यूजर को जोड़ने पर आपको मिलेंगे 10 रुपए, सरकार ने पेश की प्रोत्‍साहन योजना

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भीम की शुरुआत की। आधार आधारित इस डिजिटल भुगतान एप से जुड़ी दो प्रोत्‍साहन योजनाओं की भी घोषणा की गई है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: April 14, 2017 20:55 IST
भीम एप से हर नए यूजर को जोड़ने पर आपको मिलेंगे 10 रुपए, सरकार ने पेश की प्रोत्‍साहन योजना- India TV Paisa
भीम एप से हर नए यूजर को जोड़ने पर आपको मिलेंगे 10 रुपए, सरकार ने पेश की प्रोत्‍साहन योजना

नई दिल्‍ली। लेस कैश इकोनॉमी की ओर एक और कदम बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर मोबाइल एप्लीकेशन ‘भीम‘ (भारत इंटरफेस फॉर मनी) की शुरुआत की। आधार आधारित इस डिजिटल भुगतान एप से जुड़ी दो प्रोत्‍साहन योजनाओं की भी घोषणा उन्‍होंने की।

पहली योजना व्‍यक्तिगत लोगों के लिए रेफरल बोनस (परामर्श प्रोत्साहन) और दूसरी व्‍यापारियों के लिए कैश बैक (नकद वापसी) है। पहली योजना के तहत यदि कोई यूजर भीम एप से किसी नए व्‍यक्ति को जोड़ता है तो उसे प्रोत्‍साहन के रूप में 10 रुपए प्रति यूजर दिए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि यदि आप ऐसे 20 लोगों को रोज जोड़ते हैं तो एक दिन में 200 रुपए तक कमा सकते हैं।

दूसरी योजना के तहत व्‍यापारियों को भीप का उपयोग करने पर प्रत्‍येक लेनदेन पर कैशबैक दिया जाएगा। यह प्रोत्साहन योजना इस साल 14 अक्टूबर तक जारी रहेगी। इस एप्लीकेकशन को डिजिटल इकनॉमी की दुनिया में ‘गेमचेंजर’ बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब भीम एप पर लोग शोध करेंगे। यह दुनिया में अपनी किस्म का अनेखा एप है। विकसित देशों के पास भी इस तरह की व्यवस्था नहीं है। अफ्रीकी देशों ने इसमें अपनी रुचि दिखाई है।

उन्‍होंने कहा कि भारत डिजिटल इकोनॉमी की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। बहुत जल्द ही गरीब से गरीब भारतीय भी कहेगा कि ‘डिजिधन निजी धन है। हम सभी को पैसे की जरूरत है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि यह नकद की शक्‍ल में हो। अधिक नकदी होने से समस्‍याएं भी अधिक होती हैं। बेहतर समाज के लिए कम नकदी होना जरूरी है। आपका अंगूठा अनपढ़ होने की नहीं, ताकतवर होने की निशानी होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement