1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. विदेशी संकेतों और कोरोना पर रहेगी घरेलू बाजारों की नजर

विदेशी संकेतों और कोरोना पर रहेगी घरेलू बाजारों की नजर

दिवाली के शुभ अवसर और हिंदू संवत वर्ष 2077 की शुरुआत पर हुए विशेष मुहूर्त व्यापार सत्र में शनिवार को दोनों सूचकांक अब तक के उच्च स्तर पर पहुंच गये। बीएसई और एनएसई सोमवार को 'दीवाली बालीप्रतिपदा' के अवसर पर बंद रहेंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 15, 2020 18:11 IST
अगले हफ्ते कैसी...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

अगले हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल

नई दिल्ली। अवकाश से प्रभावित सप्ताह में घरेलू स्तर पर किसी बड़े कारक की अनुपस्थिति में अगले सप्ताह घरेलू शेयर बाजारों के विदेशी संकेतों से संचालित होने का अनुमान है। विश्लेषकों ने यह अनुमान व्यक्त किया है। पिछले सप्ताह बीएसई का सेंसेक्स 1,745 अंक यानी 4.16 प्रतिशत और एनएसई का निफ्टी 517 अंक यानी 4.20 प्रतिशत बढ़ा है। हिंदू संवत वर्ष 2077 की शुरुआत पर हुए विशेष मुहूर्त व्यापार सत्र में शनिवार को दोनों सूचकांक अब तक के उच्च स्तर पर पहुंच गये। बीएसई और एनएसई सोमवार को 'दीवाली बालीप्रतिपदा' के अवसर पर बंद रहेंगे।

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के उपाध्यक्ष (अनुसंधान) अजीत मिश्रा ने कहा, ‘‘यह सप्ताह अवकाश से प्रभावित है और हमारा मानना है कि वैश्विक संकेतों पर ही जोर रहेगा, क्योंकि घरेलू कारक उपस्थित नहीं हैं। कंपनियों के तिमाही परिणाम का सत्र भी लगभग खत्म हो चुका है।’’ उन्होंने कहा कि अमेरिका और यूरोप में संक्रमण के बढ़ते मामलों के साथ कोरोना वायरस महामारी बाजार की धारणा को प्रभावित करेगी। भारत में कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या 88,14,579 तक पहुंच गयी है, जबकि मरने वालों की संख्या 1,29,635 हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में देश में करीब 41 हजार नये मामले सामने आये हैं, जबकि 447 लोगों की मौत हुई है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘बाजार इस समय स्थिर स्थिति में है। बाजार इस सप्ताह जारी होने जा रहे थोक मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार कर रहा है।’’ निवेशक रुपया-डॉलर की चाल, ब्रेंट क्रूड की स्थिति और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के निवेश के रुख पर भी नजर रखेंगे। बागडिया ने कहा कि निवेशक आने वाले समय में कोविड-19 और इसके टीके से जुड़ी खबरों पर नजरें रखेंगे।

Write a comment