Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आज मिल रहा है साल 2018 का सबसे सस्ता पेट्रोल, जानें क्या है दिल्ली में इसकी कीमत

आज मिल रहा है साल 2018 का सबसे सस्ता पेट्रोल, जानें क्या है दिल्ली में इसकी कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑइल की घटती कीमतों का असर डीजल और पेट्रोल के दामों पर भी पड़ रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 25, 2018 12:40 IST
Fuel price drop: Petrol prices hit 2018 lows, diesel rates at lowest since March | PTI File- India TV Paisa

Fuel price drop: Petrol prices hit 2018 lows, diesel rates at lowest since March | PTI File

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑइल की घटती कीमतों का असर डीजल और पेट्रोल के दामों पर भी पड़ रहा है। मंगलवार को देश में लगातार पांचवे दिन पेट्रोल की कीमतों में कटौती हुई और यह दिल्ली में 69.79 रुपये प्रति लीटर तक आ गया है। वहीं, डीजल की कीमतों में लगातार 4 दिनों की गिरावट के बाद स्थिरता बनी रही। फ्यूल की कीमतों में यह कमी उपभोक्ताओं के साथ-साथ सरकार के लिए भी राहतभरी साबित हो रही है, जो कि इनके दाम बढ़ने के चलते राजनीतिक विरोधियों द्वारा घिरती जा रही थी।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 69.79 रुपये, 71.89 रुपये, 75.41 रुपये और 72.41 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। वहीं, दिल्ली में डीजल की कीमत 63.83 रुपये, कोलकाता में 65.59 रुपये, मुंबई में 66.79 रुपये और चेन्नई में 67.38 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 7 पैसे प्रति लीटर कटौती की।

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पिछले कुछ दिनों से कच्चे तेल के दाम लगातार गिरते जा रहे हैं, जिसकी वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी आई है। यह स्थिति इसलिए आई है क्योंकि लीबिया की ओर से कच्चे तेल का उत्पादन तेजी से बढ़ गया है। इसके चलते अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम 40 फीसदी तक कम हो गए हैं। अक्टूबर में कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल था, जो कि अब 58 डॉलर प्रति बैरल के आसपास आ गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement