1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. पेरिस: हिंसक हुआ पेट्रोल, डीजल की बढ़ी कीमतों के विरोध में प्रदर्शन, 288 गिरफ्तार

पेरिस: हिंसक हुआ पेट्रोल, डीजल की बढ़ी कीमतों के विरोध में प्रदर्शन, 288 गिरफ्तार

फ्रांस की राजधानी पेरिस में पेट्रोल और डीजल की बढ़ी हुई कीमतों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों और पुलिस के बीच झड़प हो गई।

IANS IANS
Updated on: December 02, 2018 9:48 IST
फ्रांस की राजधानी...- India TV Hindi
Image Source : PTI फ्रांस की राजधानी पेरिस में पेट्रोल और डीजल की बढ़ी हुई कीमतों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों और पुलिस के बीच झड़प हो गई।

पेरिस: फ्रांस की राजधानी पेरिस में पेट्रोल और डीजल की बढ़ी हुई कीमतों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। झड़प में 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए। पुलिस ने मामले में 288 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार को पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमतों और हाइड्रोकार्बन टैक्स बढ़ाने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों और पुलिस के बीच झड़प हुई। 

फ्रांस के गृह मंत्रालय के मुताबिक, पिछले तीन सप्ताहों  में इस तरह के तीन ही प्रदर्शन हुए है। शनिवार को हुए प्रदर्शन में अनुमानित रूप से 36,500 लोगों ने हिस्सा लिया। बीते सप्ताह हुए एक और प्रदर्शन में 53,000 लोगों ने हिस्सा लिया था जबकि उसके एक सप्ताह पहले हुए प्रदर्शन में लगभग 113,000 लोग शामिल हुए थे।

गृह मंत्री क्रिस्टोफ कैस्टनर ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि 1,500 उपद्रवी, शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे लगभग 200 लोगों के समूह में घुस गए और चैम्पस एलिसीस के पास उग्र हो गए। फ्रांस की पुलिस की ओर से शेयर किए जा रहे वीडियो में कुछ प्रदर्शनकारियों को पुलिस के वाहनों को निशान बनाते और उनके शीशे तोड़ते देखा जा सकता है। एक अन्य वीडियो में जलती हुई कारें और प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागते देखे जा सकते हैं।

भीषण विरोध प्रदर्शन के बीच ब्यूनस आयर्स में जी-20 सम्मेलन के दौरान संवाददाता सम्मेलन में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कहा, ‘‘मैं हिंसा को कभी स्वीकार नहीं करूंगा।’’ मैक्रों ने कहा, ‘‘अधिकारियों पर हमले, वाणिज्य-व्यापार को ठप करना, राहगीरों और पत्रकारों को धमकी देना या आर्क डी ट्रौम्फ़ का उल्लंघन करना, किसी भी सूरत में तर्कपूर्ण नहीं हो सकता है।’’

इनपुट- भाषा

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X