ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. गतिशक्ति से NIP परियोजनाओं का समय पर क्रियान्वयन सुनिश्चित होगा: सरकार

गतिशक्ति से NIP परियोजनाओं का समय पर क्रियान्वयन सुनिश्चित होगा: सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गतिशक्ति कार्यक्रम की घोषणा की थी। इसका मकसद औद्योगिक उत्पादकता को बढ़ावा देना तथा रोजगार अवसर को बढ़ाना है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 30, 2021 20:12 IST
 गतिशक्ति से एनआईपी...- India TV Paisa
Photo:NHAI

 गतिशक्ति से एनआईपी परियोजनाओं का समय पर क्रियान्वयन

नई दिल्ली।  सड़क परिवहन सचिव गिरिधर अरमाने ने सोमवार को कहा कि महत्वकांक्षी 100 लाख करोड़ रुपये के गतिशक्ति कार्यक्रम से राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पाइपलाइन (एनआईपी) की परियोजनाओं के न्यूनतम लागत वृद्धि के साथ समय पर क्रियान्वयन को लेकर रूपरेखा मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए गतिशक्ति कार्यक्रम की घोषणा की थी। इस पहल का मकसद औद्योगिक उत्पादकता को बढ़ावा देना तथा रोजगार अवसर को बढ़ाना है। यह कार्यक्रम सितंबर में शुरू किये जाने की तैयारी है। 

सचिव ने कहा, ‘‘गतिशक्ति एनआईपी के लिये क्रियान्वयन रूपरेखा प्रदान करता है। गतिशक्ति मूल रूप से यह सुनिश्चित करेगा कि राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पाइपलाइन योजना समय पर क्रियान्वित हो और वह मूल अनुमानित लागत के अंतर्गत पूरी हो। अगर देरी होती है और लागत बढ़ती है, तो वह ज्यादा नहीं हो।’’ हालांकि, उन्होंने गतिशक्ति के बारे में कोई विस्तृत ब्योरा नहीं दिया। एनआईपी की शुरूआत 6,835 परियोजनाओं के साथ हुई थी। उसके बाद परियोजनाओं की संख्या बढ़ी है। महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के तहत चिन्हित परियोजनाओं के लिये वित्त वर्ष 2019-20 से 2024-25 तक 111 लाख करोड़ रुपये की जरूरत होगी। दोनों योजनाओं का मकसद बुनियादी ढांचा विकास गतिविधियों को गति देना है। उन्होंने कहा, ‘‘बिना गतिशक्ति के एनआईपी के क्रियान्वयन में समस्या होगी। इसीलएि जरूरी है कि हम एनआईपी के साथ गतिशक्ति को लागू करें, ताकि पूरी दक्षता के साथ काम हो।’’ एक सवाल के जवाब में सचिव ने कहा कि इनविट (बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट) लाने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने विभिन्न निवेशकों के साथ चर्चा की है और इस मामले में अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। 

एनएचएआई के चेयरमैन की भूमिका निभा रहे अरमाने ने कहा, ‘‘कनाडा के पेंशन कोष ने एनएचएआई के इनविट में रूचि दिखायी है। इसके अलावा कुछ अन्य विदेशी निवेशकों की भी इसमें रूचि है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘घरेलू संस्थागत निवेशक और पथकर अनुबंध से जुड़ी अन्य कंपनियों ने भी हिस्सेदारी लेने में रूचि दिखायी है।’’ अरमाने ने कहा, ‘‘हम करीब 350 से 450 किलोमीटर के उपयुक्त आकार के पैकेज के साथ आगे बढ़ रहे है। ऐसे में संपत्ति को बाजार पर चढ़ाने में कोई समस्या नहीं होगी।’’ वित्त वर्ष 2021-22 में नई एनएचएआई परियोजनाओं के आबंटन के बारे में उन्होंने कहा कि इस साल उपलब्धि पिछले वर्ष के मुकाबले बेहतर है। सचिव के अनुसार, ‘‘हम चालू वित्त वर्ष में अब तक (अप्रैल-अगस्त) 3,100 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कर चुके हैं। अत: हमें उम्मीद है कि जो भी लक्ष्य हैं और निर्माण कार्य हैं, वे सभी साल के अंत तक पूरे होंगे।’’ 

यह भी पढ़ें: खत्म होगी गाड़ियों के एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रांसफर की टेंशन

यह भी पढ़ें:  महंगी हुई CNG और PNG, जानिये कहां पहुंची आपके शहर में कीमतें

 

Write a comment
elections-2022