1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. शेयर बाजार में लगातार चौथे दिन बढ़त दर्ज, सेंसेक्स 519 अंक बढ़कर बंद

शेयर बाजार में लगातार चौथे दिन बढ़त दर्ज, सेंसेक्स 519 अंक बढ़कर बंद

सेंसेक्स 11 मार्च के बाद से सबसे ऊंचे स्तर पर बंद हुआ

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 23, 2020 17:47 IST
stock market today- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

stock market today

नई दिल्ली। आज लगातार चौथे दिन की तेजी की मदद से शेयर बाजार करीब साढे 3 महीने के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ है। बाजार में ये तेजी विदेशी निवेशकों के द्वारा खरीद बढाने और भारत और चीन की सेनाओं के बीच सीमा पर तनाव कम करने पर सहमति की खबरों की वजह से देखने को मिली है। मंगलवार को सेंसेक्स 519 अंक की बढ़त के साथ 35,430 अंक पर और निफ्टी 160 अंक की बढ़त के साथ होकर 10,471 पर बंद हुआ। सेंसेक्स 11 मार्च के बाद से सबसे ऊंचे स्तर पर बंद हुआ है।

विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की तरफ से पूंजी प्रवाह बने रहने से निवेशकों के सेंटीमेंट्स मजबूत हुए हैं। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भारत और चीन के शीर्ष सैन्य कमांडरों के बीच सोमवार को हुई बैठक के दौरान दोनों देशों की सेनाएं पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले सभी स्थानों से हटने पर सहमत हुई हैं। इससे भी बाजार के लिए संकेत अच्छे हुए। शेयर बाजार के पास उपलब्ध अस्थायी आंकड़ों के अनुसार शुद्ध आधार पर विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को पूंजी बाजार में 424.21 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। वहीं चीन में शंघाई, हांगकांग, दक्षिण कोरिया तथा जापान में शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में अच्छी बढ़त दर्ज की गयी।

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में एल एंड टी रहा। कंपनी का शेयर करीब 7 प्रतिशत मजबूत हुआ। इसके अलावा बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, पावरग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा और एक्सिस बैंक में भी अच्छी बढ़त दर्ज की गयी। वहीं दूसरी तरफ रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल ओर मारुति के शेयर नुकसान में रहे।

Write a comment
X