1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दूरसंचार पीएलआई के तहत फॉक्सकॉन, फ्लेक्स सहित 29 कंपनियों ने पंजीकरण किया

दूरसंचार पीएलआई के तहत फॉक्सकॉन, फ्लेक्स सहित 29 कंपनियों ने पंजीकरण किया

दूरसंचार उपकरण विनिर्माण की योजना के तहत 2.44 लाख करोड़ रुपये के उपकरणों के विनिर्माण की उम्मीद है। इससे करीब 40,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिल सकेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 24, 2021 19:12 IST
दूरसंचार पीएलआई के...- India TV Paisa
Photo:PTI

दूरसंचार पीएलआई के तहत 29 कंपनियों का पंजीकरण

नई दिल्ली। वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण कंपनियां फॉक्सकॉन, फ्लेक्स, जेबिल सर्किट, सनमीना एससीआई उन 29 कंपनियों में शामिल हैं, जिन्होंने दूरसंचार क्षेत्र के लिए 12,195 करोड़ रुपये की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) के तहत पंजीकरण कराया है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। एक अन्य सूत्र ने कहा कि फॉक्सकॉन और उसकी सहायक कंपनी राइजिंग स्टार्स मोबाइल ने पीएलआई योजना की परियोजना प्रबंधन एजेंसी भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के साथ अलग-अलग पंजीकरण कराया है। एक आधिकारिक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘दूरसंचार पीएलआई में सभी प्रमुख वैश्विक निवेशकों की ओर से रुचि देखने को मिल रही है। फॉक्सकॉन, फ्लेक्स, जेबिल सर्किट, सनमीना एससीआई, नोकिया और कई कंपनियों ने इसके लिए पंजीकरण कराया है। बुधवार तक कुल 29 कंपनियों ने इसके लिए पंजीकरण कराया है। अभी भी लगभग एक सप्ताह की समयसीमा बाकी है। हमें और कंपनियों के आने की उम्मीद है।’’ 

जेबिल सर्किट भारत में एरिक्सन के लिए दूरसंचार गियर बनाती है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक स्वीडिश फर्म ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है। घरेलू दूरसंचार गियर विनिर्माता एचएफसीएल और कोरल टेलीकॉम ने भी दूरसंचार पीएलआई योजना के लिए पंजीकरण कराया है, जबकि आईटीआई लिमिटेड, डिक्सन टेक्नालॉजीज, तेजस नेटवर्क भी योजना के लिए पंजीकरण करने की योजना बना रहे हैं। दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार और नेटवर्किंग उत्पादों के लिए पीएलआई योजना को 24 फरवरी, 2021 को अधिसूचित किया था। इसके तहत पांच साल में 12,195 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। भारत में दूरसंचार उपकरण विनिर्माण की योजना के तहत 2.44 लाख करोड़ रुपये के उपकरणों के विनिर्माण की उम्मीद है। इससे करीब 40,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिल सकेगा। 

यह भी पढ़ें: कोविड टीका अब सिर्फ सेहत के लिये नहीं जेब के लिये भी फायदेमंद, जानिये कहां मिल रहा है फायदा

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X