1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोरोनावायरस की वजह से बढ़ा पूरी दुनिया पर मंदी छाने का डर, मूडीज़ ने जताई आशंका

कोरोनावायरस की वजह से बढ़ा पूरी दुनिया पर मंदी छाने का डर, मूडीज़ ने जताई आशंका

कोरोनावायरस का असर बढ़ने पर दुनिया भर में मंदी आने की आशंका

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 26, 2020 14:18 IST
Moody's Report on Coronavirus- India TV Paisa

Moody's Report on Coronavirus

नई दिल्ली। मूडीज एनालिटिक्स ने आशंका जताई है कि अगर कोरोनावायरस का असर बढ़ता है तो दुनिया मंदी के घेरे में आ सकती है। मूडीज़ की रिपोर्ट में कहा गया है कि इटली और कोरिया में नए मामले बढ़ने से दुनिया भर में वायरस को लेकर खतरा बढ़ने के संकेत हैं।    

मूडीज़ एनालिटिक्स के मुख्य अर्थशास्त्री मार्क जैंडी ने कहा कि कोरोनावायरस का चीन की अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा असर पड़ा है, वहीं ये वायरस अब पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं के लिए खतरा बन गया है। कोरोनावायरस का असर सबसे पहले दिसंबर में चीन के वुहान में देखने को मिला है। तब से अबतक ये हजारों लोगों का अपना शिकार बना चुका है। वहीं वायरस का असर चीन के अलावा कई और देशों में भी देखने को मिल रहा है। 

रिपोर्ट में कहा दया है कि वायरस दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा रहा है। फिलहाल चीन में बिजनेस और पर्यटन से जुड़ी यात्राएं पूरी तरह से बंद हो चुकी हैं। एयरलाइंस और क्रूज लाइन चीन और उसके आस पास के इलाकों को अपनी सेवाएं नहीं दे रहे हैं। वहीं चीन से भी दूसरे देशों के लिए यात्राएं बंद हैं। इससे चीन के टूरिस्ट भी अब कहीं नहीं जा रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक सालाना 30 लाख चीनी यात्री अमेरिका की यात्रा करते हैं। टूरिज्म को सीधे नुकसान के साथ ही दुनिया भर में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को कच्चे माल की कमी का सामना करना पड़ सकता है। 

इसके साथ ही चीन तेल, कॉपर, सोयाबीन का बड़ा खऱीदार है, हालांकि वायरस के असर से इनकी मांग में तेज गिरावट देखने को मिली है।

Write a comment
X