Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दीवाली से पहले सस्ता हुआ सोना और चांदी, जानिये आज कहां पहुंची कीमत

दीवाली से पहले सस्ता हुआ सोना और चांदी, जानिये आज कहां पहुंची कीमत

कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के अनुसार धनतेरस पर देश भर में लगभग 15 टन सोने के गहनों की बिक्री हुई है। इसकी कीमत करीबन 7.5 हजार करोड़ रुपए रही है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: November 03, 2021 21:57 IST
दीवाली से पहले सस्ता...- India TV Paisa
Photo:PTI

दीवाली से पहले सस्ता हुआ सोना और चांदी

नई दिल्ली। दीवाली से ठीक पहले यानि छोटी दिवाली को सोने की कीमतों में कमी देखने को मिली है। आज विदेशी बाजारों से मिले संकेतों के बाद 22 कैरेट सोना गिरावट के साथ 46500 के स्तर से नीचे आ गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती और विदेशी बाजारों में सोने की कीमतों में आई गिरावट से घरेलू बाजार में कीमतों में नरमी देखने को मिली है।

आज कहां पहुंची कीमतें

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक दिल्ली में सोने की कीमत 375 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ 46411 रुपये के स्तर पर आ गयी हैं। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 46786 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर था। वहीं 24 कैरेट सोने की कीमत 47500 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर के ऊपर बनी हुई है। सोने के साथ साथ चांदी की कीमतों में भी आज नरमी देखने को मिली। चांदी आज 898 रुपये प्रति किलो की गिरावट के साथ 62052 रुपये प्रति किलो के स्तर पर आ गयी।  कीमतों में नरमी रुपये में बढ़त और विदेशी बाजारों में सोने की कीमतों में नरमी की वजह से देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि अमेरिका के जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में सोने की हाजिर कीमत बुधवार को 0.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,781 डॉलर प्रति औंस रह गयी। इससे सोने की कीमतों में गिरावट का रुख रहा। वहीं आज रुपया 22 पैसे की मजबूती के साथ 74.46 प्रति डॉलर के स्तर पर आ गया है। 

धनतेरस पर जमकर बिका सोना 
धनतेरस पर मंगलवार को सोने की जमकर बिक्री दर्ज हुई है। कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के अनुसार धनतेरस पर देश भर में लगभग 15 टन सोने के गहनों की बिक्री हुई है। इसकी कीमत करीबन 7.5 हजार करोड़ रुपए रही है। कैट के मुताबिक, दिल्ली में 1,000 करोड़ रुपए का व्यापार हुआ जबकि दक्षिण भारत में 2,000 करोड़ रुपए का व्यापार हुआ।

अगली दिवाली तक 53 हजार तक जा सकता है सोना
ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले साल दिवाली तक सोना की कीमत 52 से 53 हजार रुपए प्रति दस ग्राम हो सकती है। यानी यहां से अगली दिवाली तक इसमें 10-15% की ही तेजी संभव है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement