1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. खुशखबरी: सोने को लेकर आ गई बड़ी खबर, 2021 में पहली बार हुआ ऐसा

खुशखबरी: सोने को लेकर आ गई बड़ी खबर, 2021 में पहली बार हुआ ऐसा

अभी-अभी संपन्न वित्तीय वर्ष में, गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETF) ने: 6,918 करोड़ की रिकॉर्ड शुद्ध आमदनी देखी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 10, 2021 12:57 IST
सोने को लेकर आ गई बड़ी...- India TV Paisa

सोने को लेकर आ गई बड़ी खबर, 2021 में पहली बार हुआ ऐसा 

नई दिल्ली: अभी-अभी संपन्न वित्तीय वर्ष में, गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETF) ने 6,918 करोड़ की रिकॉर्ड शुद्ध आमदनी दर्ज की है। जो एक साल में सबसे अधिक है। एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया (एमफी) के आंकड़ों के अनुसार, ईटीएफ में गोल्ड ईटीएफ में शुद्ध रूप से 328% की भारी वृद्धि हुई, जो वित्त वर्ष 2015 में Rs.1,613 करोड़ थी।

पढें-  Aadhaar के बिना हो जाएंगे ये काम, सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर जरूरत को किया खत्म

पढें-  बैंक के OTP के नाम हो रहा है फ्रॉड, खाली हो सकता है अकाउंट, ऐसे रहे सावधान

गोल्ड ईटीएफ में महंगाई वैश्विक सोने की कीमतों में तेजी के अनुरूप थी। दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं में महामारी और परिणाम स्वरूप व्यवधान के बाद, अगस्त में घरेलू सोने की कीमतें 56,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई थीं। 

हालांकि, एक बेहतर-से-अपेक्षित आर्थिक सुधार और अमेरिकी बांड यील्ड में कमी से, सोने की कीमतों में दबाव आया है, जो अपने उच्च स्तर से लगभग 21% गिर चुका है। लेकिन सोने की कीमतों में सुधार के बावजूद आमद मजबूत रही है।

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

विशेषज्ञ महसूस करते हैं कि कोविद संक्रमणों की दूसरी लहर आर्थिक सुधार को पटरी से उतार सकती है और इस तरह सोने की कीमतों को आगे बढ़ने का समर्थन करती है। “बांड की यील्ड में उतार-चढ़ाव सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव को बनाए रखते हैं। केंद्रीय बैंक द्वारा सोने की खरीद की गति धीमी रही है, लेकिन समग्र रूप से, बाजार की धारणा का समर्थन करता है। कोविड मामलों में तेजी से वृद्धि और अर्थव्यवस्था और समग्र पर उसी के प्रभाव से बाजार में घबराहट और संकट बढ़ रहा है। 

कमोडिटी रिसर्च, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के उपाध्यक्ष, नवनीत दमानी ने कहा सितंबर के अंत तक गोल्ड-समर्थित ईटीएफ और इसी तरह के उत्पादों की होल्डिंग $ 3,890 पर पहुंच गई। वैश्विक निवेशकों ने 2020 की पहली छमाही में अपने पोर्टफोलियो में सोने की वापसी वाली ईटीएफ की रिकॉर्ड मात्रा को जोड़ा।" 

Write a comment
X