1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Petrol Diesel Price: पेट्रोल डीजल की कीमतों में इस राज्य ने की बड़ी कटौती, जानिए आपके शहर में आज कितने हैं दाम

Petrol Diesel Price: पेट्रोल डीजल की कीमतों में इस राज्य ने की बड़ी कटौती, जानिए आपके शहर में आज कितने हैं दाम

दिल्ली सरकार ने फिलहाल वैट में कोई कटौती नहीं की है। लेकिन इसके पड़ौसी राज्य यूपी और हरियाणा में पेट्रोल डीजल सस्ता हो गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 17, 2021 8:51 IST
Petrol Diesel Price: पेट्रोल डीजल...- India TV Paisa

Petrol Diesel Price: पेट्रोल डीजल की कीमतों में इस राज्य ने की बड़ी कटौती, जानिए आपके शहर में आ कितने हैं दाम

Highlights

  • राजस्थान सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट में कटौती का ऐलान किया
  • बीते 13 दिनों से तेल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है
  • देश के राज्यों के बीच कीमतों को लेकर यह खाई बढ़ती ही जा रही है

नई दिल्ली। दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाकर आम लोगों को बड़ी राहत दी थी। वहीं कई राज्यों ने वैट घटाकर सोने पर सुहागा कर दिया था। लेकिन कई ऐसे कांग्रेस शासित राज्य थे, जिन्होंने टैक्स नहीं घटाया था। लेकिन अब धीरे-धीरे इन राज्यों ने भी वैट घटाना शुरू कर दिया है। मंगलवार को राजस्थान सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट में कटौती का ऐलान किया है. इससे राज्य में पेट्रोल 4 रुपये और डीजल 5 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है। 

दूसरी ओर बीते 13 दिनों से तेल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। कीमतें दिवाली के दिन यानि 4 नवंबर की दरों पर ही स्थिर है। राजस्थान में तेल सस्ता हो गया है लेकिन तेल की कीमतें दिल्ली वालों को रुला रही हैं। दरअसल इसका कारण दिल्ली और इससे सटे हरियाणा और उत्तर प्रदेश के शहरों में तेल की कीमतों में भारी अंतर है। 

दिल्ली सरकार ने फिलहाल वैट में कोई कटौती नहीं की है। लेकिन इसके पड़ौसी राज्य यूपी और हरियाणा में पेट्रोल डीजल सस्ता हो गया है। इससे दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत 103.87 रुपये और डीजल की कीमत 86.67 रुपये है। वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल 95.51 रुपये और डीजल 87.01 रुपये में मिल रहा है। यानि कीमत में पूरे 8.46 रुपये का अंतर। वहीं हरियाणा के गुरुग्राम में पेट्रोल 95.90 रुपये का है। हालांकि डीजल पर यह अंतर ज्यादा नहीं है। नोएडा में डीजल 87.01 रुपये का है तो दिल्ली में इसके भाव 86.67 रुपये हैं।

यूपी एमपी के बीच 12 रुपये का अंतर

अब बात करते हैं उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की। यहां पर पेट्रोल की कीमतों के बीच खाई बहुत बड़ी है। हम दो सीमावर्ती शहरों की बात करें तो मध्य प्रदेश के दतिया जिले में पेट्रोल जहां 107.93 रुपये का है वहीं इससे सटे झांसी में पेट्रोल 94.92 रुपये का है। यानि मात्र 15 किमी. दूरी पर आपको 12 रुपये सस्ता पेट्रोल मिल रहा है। 

बिहार और यूपी में कितना है अंतर

सीमांत राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश और बिहार में भी अंतर साफ नजर आता है। बिहार से सटे यूपी के बलिया जिले में पेट्रोल के दाम 96.06 रुपये है। वहीं सीमा के उस पार बिहार के छपरा जिले में पेट्रोल 106.58 रुपये का मिल रहा है। यानि दोनों राज्यों के बीच कीमत में 10.52 रुपये का भारी अंतर है। 

अन्य राज्यों में भी यही है हाल 

देश के बड़े महानगरों और राज्यों के बीच कीमतों को लेकर यह खाई बढ़ती ही जा रही है। राजस्थान के जयपुर में डीजल की कीमत 95.71 रुपये है, जबकि पेट्रोल 111.10 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। मुंबई में अभी डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है, जबकि पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर है। महाराष्ट्र सरकार की ओर से भी डीजल-पेट्रोल पर वैट घटाने की कोई घोषणा नहीं की गई है। चेन्नई में पेट्रोल की प्रति लीटर कीमत 101.40 रुपये है। चेन्नई में डीजल की कीमत 91.43 रुपये है तो यह दिल्ली में 86.67 रुपये प्रति लीटर पर चल रहा है।

Write a comment
bigg boss 15