1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने का लक्ष्य: कृषि मंत्री

2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने का लक्ष्य: कृषि मंत्री

किसान क्रेडिट कार्ड का बकाया रकम चुकाने की छूट 3 महीने और बढ़ी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 29, 2020 13:53 IST
Kisan Credit Card- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Kisan Credit Card

नई दिल्ली। किसानों को बड़ी राहत देते हुए सरकार किसान क्रेडिट कार्ड पर बकाया रकम चुकाने की समयसीमा 3 महीने और बढ़ाने जा रही है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मोदी सरकार के एक साल पूरे होने के मौके पर इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम में ये जानकारी दी है। कृषि मंत्री ने कहा कि आज भी किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों के पास 4 लाख करोड़ रुपये हैं जो ब्याज सब्सिडी के अंतर्गत उन्हे 31 मार्च तक जमा करने चाहिए थे। लेकिन लॉकडाउन की वजह से अंतिम तारीख को बढ़ा कर 31 मई किया गया है और अब सरकार इसे और आगे बढ़ाते हुए 30 अगस्त करने जा रही है।

कृषि मंत्री के मुताबिक सरकार के द्वारा जारी राहत पैकेज में ढाई करोड़ किसानों को क्रेडिट कार्ड देने का लक्ष्य रखा गया है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों को 2 लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त नकदी मिलेगी। जिससे किसानों को मुश्किलों के वक्त आर्थिक मदद मिल सकेगी।

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीद करने पर किसानों पर प्रभावी ब्याज 2 फीसदी तक कम हो सकता है। कार्ड के जरिए 1.6 लाख रुपये तक के कर्ज पर कोई गारंटी नही चाहिए। इसके जरिए फसल बीमा की सुविधा भी मिलती है। वहीं किसान क्रेडिट कार्ड पर पैसे चुकाने की अवधि फसल अवधि के आधार पर तय होती है जिससे कटाई के बाद किसान आसानी से रकम चुका सके। कार्ड के जरिए 3 लाख तक के कर्ज मिल सकता है।

Write a comment