1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्याज निर्यात पर लगी रोक हटी, पहली जनवरी से सभी तरह के प्याज कर सकेंगे निर्यात

प्याज निर्यात पर लगी रोक हटी, पहली जनवरी से सभी तरह के प्याज कर सकेंगे निर्यात

सरकार ने सभी तरह के प्याज के निर्यात पर लगी रोक को हटा लिय़ा है। कीमतों में तेज उछाल को देखते हुए सरकार ने सितंबर में प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी थी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 28, 2020 21:00 IST
प्याज निर्यात पर रोक...- India TV Paisa
Photo:PTI

प्याज निर्यात पर रोक हटी

नई दिल्ली। सरकार ने सभी तरह के प्याज के निर्यात पर लगी रोक को हटा लिय़ा है। डायरेक्टर जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड यानि डीजीएफटी ने इस बारे में आज नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक पहली जनवरी से प्याज के निर्यात पर लगी रोक हटा ली जाएगी। सरकार ने प्याज कीमतों में जारी उछाल को देखते हुए 14 सितंबर को निर्यात पर रोक लगा दी थी। नई फसल के साथ प्याज की सप्लाई बढ़ने और कीमतों में नियंत्रण को देखते हुए सरकार ने एक बार फिर निर्यात पर लगी रोक हटा दी है।

सरकार ने 14 सितंबर को आदेश जारी कर बैंग्लुरू रोज और कृष्णापुरम प्याज को छोड़कर बाकी सभी प्याज की किस्मों के निर्यात पर रोक लगा दी थी। वहीं 9 अक्टूबर को इन दो किस्मों के निर्यात पर भी रोक लगा दी गई। नए आदेश के बाद इन सभी किस्मों के प्याज का निर्यात किया जा सकेगा।

अक्टूबर के महीने में प्याज की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिला था। चेन्नई में प्याज 100 रुपये के स्तर को पार कर गए थे। गोदामों में रखे प्याज का स्टॉक सीमित रहने और नई फसल में देरी को देखते हुए सरकार ने आयात बढ़ाने और निर्यात पर रोक लगाने जैसे कदम उठाए थे। सरकार के कदमों का असर कीमतों पर पड़ा और फिलहाल प्याज के दाम पिछले साल के स्तरों से काफी नीचे पहुंच गए हैं। पिछले साल दिसंबर के अंत में प्याज 80 रुपये के ऊपर चल रहा था, हालांकि इस साल कीमतें 50 रुपये प्रति किलो से नीचे आ गई हैं। प्याज की बेहतर फसल होने की वजह से उम्मीद है कि आगे भी कीमतों में नरमी बनी रहेगी। कीमतों में नियंत्रण और बेहतर फसल की वजह से ही सरकार ने निर्यात से रोक हटाई है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X