1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चीन से आयातित सामान पर बढ़ सकती है इंपोर्ट ड्यूटी, नितिन गडकरी ने दिए संकेत

चीन से आयातित सामान पर बढ़ सकती है इंपोर्ट ड्यूटी, नितिन गडकरी ने दिए संकेत

घरेलू उत्पादन बेहतर होने से चीन से करीब 4 हजार करोड़ रुपये का आयत अब बंद

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 29, 2020 19:44 IST
Nitin Gadkari- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO, PTI

Nitin Gadkari

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने संकेत दिए हैं कि सरकार चीन से आयात होने वाली वस्तुओं पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा सकती है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मोदी सरकार के एक साल पूरे होने के मौके पर इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम में चीन से इंपोर्ट के मसले पर विस्तार से चर्चा की। इस विषय पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार इन सभी वस्तुओं के आयात और घरेलू उत्पादन को लेकर विस्तार से अध्ययन कर रही है।

नितिन गडकरी के मुताबिक सरकार इन वस्तुओं की निर्भरता खत्म करने के लिए उन्हें न केवल देश में ही बनाने पर जोर दे रही है साथ ही उत्पादन बढ़ाकर निर्यात की संभावनाओं पर भी विचार किया जा रहा है। इसके लिए चीन से आयातित वस्तुओं पर ड्यूटी भी बढ़ाई जा सकती है, जिससे चीन से आयात किए गए सामान की कीमतें बढ़ेंगी और घरेलू इंडस्ट्री के लिए मौके बनेंगे।

नितिन गडकरी ने उदाहरण देते हुए कहा कि देश में घरेलू उत्पादन बढ़ने से कई वस्तुओं के आयात में कमी आई है। उन्होने कहा कि पहले मोरबी में टाइल्स बनती थी लेकिन बाद में चीन से टाइल्स आना शुरू हो गईं। मोरबी ने अपनी टेक्नोलॉजी बदल कर प्रोडक्टिविटी बढ़ाई, और कीमतों में कमी की जिससे उन्हें एक बार फिर बाजार में कब्जा जमाने में मदद मिली और चीन से टाइल आना अब बंद हो गया। गडकरी ने कहा कि अब पीपीई किट तक चीन से आना बंद हो गया है, प्लास्टिक के पंप चीन से आते थे अब वह भी चीन से आना बंद हो गए यहां तक कि आइसक्रीम खाने के चम्मच तक चीन से आ रहे थे अब देश में इन्हें भी तैयार किया जाने लगा है। केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी है कि फिलहाल 4 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का इंपोर्ट चीन से बंद हुआ है।

Write a comment