Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आर्थिक अपराधियों की संपत्ति जब्‍त करेगी सरकार, नया कानून लाने पर हो रहा है विचार

आर्थिक अपराधियों की संपत्ति जब्‍त करेगी सरकार, नया कानून लाने पर हो रहा है विचार

विजय माल्‍या जैसे आर्थिक अपराधियों से निपटने के लिए सरकार ने ऐसे अपराधियों की संपत्ति जब्‍‍त करने संबंधी एक ड्राफ्ट कानून तैयार किया है।

Abhishek Shrivastava
Updated on: May 18, 2017 16:59 IST
आर्थिक अपराधियों की संपत्ति जब्‍त करेगी सरकार, नया कानून लाने पर हो रहा है विचार- India TV Paisa
आर्थिक अपराधियों की संपत्ति जब्‍त करेगी सरकार, नया कानून लाने पर हो रहा है विचार

नई दिल्‍ली। शराब कारोबारी विजय माल्‍या जैसे आर्थिक अपराधियों से निपटने के लिए सरकार ने गुरुवार को कहा कि उसने ऐसे अपराधियों की संपत्ति जब्‍‍त करने संबंधी एक ड्राफ्ट कानून तैयार किया है। विजय माल्‍या कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए देश छोड़कर भाग गए हैं।

वित्‍त मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि यह व्यापक रूप से महसूस किया जा रहा है कि उच्‍च मूल्‍य वाले आर्थिक अपराधी भारत में कानूनी प्रक्रिया से बचने के लिए देश छोड़कर भाग रहे हैं। बयान में कहा गया है कि इसलिए यहां एक प्रभावी, त्‍वरित और संवैधानिक रूप से स्‍वीकार्य निवारक सुनिश्चित करने की आवश्‍यकता है। बयान में आगे कहा गया है कि सरकार कानून में बदलाव या एक नया कानून लाने पर विचार कर रही है ताकि इस तरह के अपराधियों की संपत्ति को तब तक के लिए जब्‍त किया जा सके, जब तक कि वे उपयुक्त कानूनी मंच के क्षेत्राधिकार में प्रस्तुत नहीं होते हैं। सभी प्रतिभागियों से ड्राफ्ट कानून पर 3 जून तक उनके सुझाव मांगे गए हैं।

सरकार का यह कदम बजट में की गई घोषणा के अनुरूप है। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बजट 2017-18 में कहा था कि हाल ही में कई ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जिसमें आर्थिक अपराधियों सहित कई बड़े अपराधी कानून से बचने के लिए देश छोड़कर भाग गए हैं। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कानून ऐसे अपराधियों को बच कर न जाने दे पाए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement