Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Debit Card से टैक्‍स और सरकारी शुल्‍क अदा करना होगा सस्‍ता, नहीं लगेगा MDR चार्ज

Debit Card से टैक्‍स और सरकारी शुल्‍क अदा करना होगा सस्‍ता, नहीं लगेगा MDR चार्ज

अब लोग यदि अपने Debit Card के माध्‍यम से टैक्‍स या अन्‍य सरकारी शुल्‍क अदा करते हैं तो उन्‍हें मर्चेंट डिस्‍काउंट रेट चार्ज नहीं देना होगा।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 16, 2016 14:48 IST
Debit Card से एक लाख रुपए तक टैक्‍स और सरकारी शुल्‍क अदा करना होगा सस्‍ता, नहीं लगेगा MDR चार्ज- India TV Paisa
Debit Card से एक लाख रुपए तक टैक्‍स और सरकारी शुल्‍क अदा करना होगा सस्‍ता, नहीं लगेगा MDR चार्ज

नई दिल्‍ली। Debit  Card से पेमेंट करना अब और भी सस्‍ता होने जा रहा है। सरकार ने फैसला किया है कि अब लोग यदि अपने Debit Card के माध्‍यम से एक लाख रुपए तक टैक्‍स या अन्‍य सरकारी शुल्‍क अदा करते हैं तो उन्‍हें मर्चेंट डिस्‍काउंट रेट चार्ज नहीं देना होगा। यह भुगतान सरकार अपनी ओर से बैंकों को करेगी।

मर्चेंट डिस्काउंट रेट यानी एमडीआर वह लागत होती है, जो मर्चेंट्स Debit या Credit Card ट्रांजैक्शंस के लिए बैंकों को चुकाते हैं।

वित्‍त मंत्रालय के एक सर्कुलर में कहा गया है कि सरकार ने यह निर्णय देश में डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने के इरादे से किया है। सरकार इसके लिए बजट में प्रावधान भी करेगी। जिससे सरकार टैक्स और दूसरे सरकारी शुल्क चुकाने पर लगने वाले ट्रांजैक्शन चार्ज को रिफंड कर सके।

यह भी पढ़ें : देश का सबसे बड़ा ATM फ्रॉड सामने आया, हुए 30 लाख डेबिट कार्ड्स पिन चोरी

तस्‍वीरों में देखिए नकदी संकट के दौर में दुकानदार ऐसे भी ले रहे हैं पेमेंट

Paytm

1 (110)IndiaTV Paisa

2 (102)IndiaTV Paisa

4 (102)IndiaTV Paisa

3 (102)IndiaTV Paisa

सर्कुलर में साफ किया गया है कि यह छूट सिर्फ सरकारी शुल्‍क और टैक्‍स के लिए है, अन्‍य भुगतानों के लिए एमडीआर की व्‍यवस्‍था मौजूदा नियम के अनुसार चलती रहेगी। अब सरकारी विभाग एमडीआर क्‍लेम करने की बजाए यह रकम सरकार से लेने के लिए समय-समय पर आरबीआई के पास क्लेम फाइल करेंगे।

आरबीआई गवर्नमेंट रिसीट ट्रांजैक्शंस पर एमडीआर चार्जेज के बारे में बैंकों के क्लेम को रिम्बर्स करेगा। बजटीय प्रावधान के मुताबिक, आरबीआई यह रकम सरकार से ले लेगा। सरकार ने हाल में 2000 रुपये तक के कार्ड पेमेंट्स पर ट्रांजैक्शन चार्जेज पर लगने वाला सर्विस टैक्स माफ कर दिया था।

यह भी पढ़ें : गरीबों के लिए जल्‍द ही क्रेडिट कार्ड पेश करेगी SBI Cards, लिमिट होगी 25,000 रुपए

अभी आरबीआई ने डेबिट कार्ड से 2,000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजैक्शंस पर एमडीआर की लिमिट 1% रखी है और 2,000 रुपये से नीचे के लेनदेन के लिए 0.75% एमडीआर रखा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement