Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कार मालिकों से छिन सकती है LPG सब्सिडी, सरकार कर रही है इस योजना पर काम

कार मालिकों से छिन सकती है LPG सब्सिडी, सरकार कर रही है इस योजना पर काम

सरकार ऐसी योजना बना रही है जिसके तहत कार मालिकों से रसोई गैर की सब्सिडी का हक छीना जा सकता है

Manoj Kumar Written by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: December 06, 2017 12:11 IST
Domestic LPG Cylinder- India TV Paisa
Domestic LPG Cylinder

नई दिल्ली। अगर आपके पास कार है तो सरकार जल्दी ही आपको LPG सब्सिडी से दूर कर सकती है। अंग्रेजी समाचार पत्र बीएस ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है जिसके मुताबिक सरकार ऐसी योजना बना रही है जिसके तहत कार मालिकों से रसोई गैर की सब्सिडी का हक छीना जा सकता है। खबर के मुताबिक इस योजना पर अभी शुरुआती दौर में काम शुरू किया गया है।

फिलहाल LPG सब्सिडी के हकदार वह लोग नहीं हैं जिनकी सालाना कमाई 10 लाख रुपए से ऊपर है, इसके अलावा सरकार ने अबतक करीब 3.6 करोड़ फर्जी रसोई गैस कनेक्शन भी काटे हैं, साथ ही सरकार ने जनता के बीच अभियान भी चला रखा है जिसके जरिए जनता को अपनी रसोई गैस सब्सिडी का त्याग करन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इन प्रयासों से सरकार को लगभग 30000 करोड़ रुपए की बचत हुई है।

अब पेट्रोलियम मंत्रालय रसोई गैस से और भी सब्सिडी बचाने की योजना बना रहा है जिसके तहत अब कार मालिकों को रसोई गैस सब्सिडी से वंचित किया जा सकता है। बीएस की खबर के मुताबिक इस योजना के शुरुआती चरण में सरकार ने कुछएक जिलों के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों से कारों के पंजिकरण के बारे में जानकारी लेना शुरू कर दिया है, खबर के मुताबिक अब भी कई ऐसे लोग रसोई गैस सब्सिडी का लाभ उठा रहे हैं जिनके पास 2-3 कारें हैं।

नवंबर अंत तक देशभर में कुल 25.11 करोड़ घरेलू रसोई गैस उपभोक्ता हैं जिनमें से 12.12 करोड़ इंडियन आयल की कंपनी इंडेन के ग्राहक हैं, 6.4 करोड़ भारत पेट्रोलियम और 6.59 करोड़ ग्राहक हिंदुस्तान पेट्रोलियम के हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement