1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जीएसटी संग्रह लगातार तीसरे महीने 1 लाख करोड़ के पार, बजट से पहले मोदी सरकार को बड़ी राहत

जीएसटी संग्रह लगातार तीसरे महीने 1 लाख करोड़ के पार, बजट से पहले मोदी सरकार को बड़ी राहत

आम बजट 2020 से पहले मोदी सरकार के लिए एक और राहत की खबर आई है। जनवरी में वस्तु और सेवा कर (GST) संग्रह जनवरी में फिर एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा रहा।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: January 31, 2020 22:20 IST
GST collection, revenue collection, GST, Integrated Goods and Service Tax, CGST- India TV Paisa

GST collection crosses Rs 1.1 lakh crore in January 2020

नई दिल्ली। आम बजट 2020 से पहले मोदी सरकार के लिए एक और राहत की खबर आई है। जनवरी में वस्तु और सेवा कर (GST) संग्रह जनवरी में फिर एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा रहा। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, जनवरी में जीएसटी संग्रह जनवरी में 1.1 लाख करोड़ रुपए के पार रहा। नए साल के पहले महीने ही जीएसटी संग्रह में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जोकि सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था के लिए भी राहत की खबर है।  

गौरतलब है कि, जनवरी में जीएसटी संग्रह लगातार तीसरे महीने 1 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया है। वर्ष 2019 के अंतिम महीने दिसंबर में कुल जीएसटी संग्रह 1,03,184 करोड़ रुपए रहा था वहीं नवंबर में भी जीएसटी संग्रह 1.03 लाख करोड़ रुपए रहा था।

यह राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे द्वारा तय किए गए लक्ष्य के अनुरूप है। हाल ही में उन्होंने कर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठकें की थीं। उसके बाद यह लक्ष्य तय किया गया था। सूत्रों ने बताया कि जनवरी में जीएसटी का घरेलू संग्रह करीब 86,453 करोड़ रुपए रहा है। वहीं एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) और उपकर से 23,597 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं। ये आंकड़े अस्थायी हैं।

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021