Wednesday, May 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2016: हलवा परंपरा के साथ शुरू हुई बजट दस्तावेज की छपाई, 100 अधिकारी 29 फरवरी तक रहेंगे कैद

Budget 2016: हलवा परंपरा के साथ शुरू हुई बजट दस्तावेज की छपाई, 100 अधिकारी 29 फरवरी तक रहेंगे कैद

बजट 2016-17 के दस्तावेज की छपाई आज परंपरागत हलवा परंपरा समारोह के साथ शुरू हो गई। वित्त मंत्री अरुण जेटली तथा वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा मौजूद थे।

Abhishek Shrivastava
Updated on: February 19, 2016 17:39 IST
Budget 2016: हलवा परंपरा के साथ शुरू हुई बजट दस्तावेज की छपाई, 100 अधिकारी 29 फरवरी तक रहेंगे कैद- India TV Paisa
Budget 2016: हलवा परंपरा के साथ शुरू हुई बजट दस्तावेज की छपाई, 100 अधिकारी 29 फरवरी तक रहेंगे कैद

नई दिल्ली। बजट 2016-17 के दस्तावेज की छपाई आज परंपरागत हलवा समारोह के साथ शुरू हो गई। इस मौके पर नॉर्थ ब्‍लॉक कार्यालय में वित्त मंत्री अरुण जेटली तथा वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा मौजूद थे। लंबे समय से चली आ रही परंपरा के अनुसार एक बड़ी कड़ाही में हलवा तैयार किया जाता है और मंत्रालय के कर्मचारियों के बीच बांटा जाता है। इस अवसर पर बजट की तैयारियों में शामिल वित्त सचिव रतन वाटल, राजस्व सचिव हसमुख अधिया, आर्थिक मामलों के सचिव और मंत्रालय के अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

परंपरागत हलवा बांटने के बाद बजट बनाने और छपाई प्रक्रिया से जुड़े बड़ी संख्या में अधिकारियों और सहायक कर्मचारियों को मंत्रालय में ही रहना पड़ता है। लोकसभा में बजट पेश होने तक उनका अपने परिवारों से भी संपर्क नहीं रहता। उन्‍हें अपने नजदीकी लोगों व रिश्तेदारों से भी फोन या ई-मेल आदि के जरिये संपर्क करने की अनुमति नहीं होती। वित्त मंत्रालय में सिर्फ बेहद वरिष्ठ अधिकारियों को ही अपने घर जाने की अनुमति होती है।

यह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार का दूसरा पूर्ण बजट होगा। वित्त मंत्री 29 फरवरी को बजट पेश करेंगे। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकान्त दास ने ट्विट किया कि वित्त मंत्रालय में हलवा समारोह के साथ बजट छापने की प्रक्रिया शुरू हुई। करीब 100 अधिकारी बजट छापने की प्रक्रिया से जुड़े हैं और वे 29 फरवरी को बजट पेश होने तक नॉर्थ ब्‍लॉक में ही बंद रहेंगे। यह बजट को गोपनीय रखने के उपायों का हिस्सा है। नॉर्थ ब्‍लॉक में बजट प्रेस में ही इन अधिकारियों को वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश करने तक रहना होता है। देश का पहला आम बजट 26 नवंबर, 1947 को आरके षणमुखम शेट्टी ने पेश किया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement