1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिखने लगे नई नौकरियों में बढ़त के संकेत, जानिये कहां मिले अवसर

दिखने लगे नई नौकरियों में बढ़त के संकेत, जानिये कहां मिले अवसर

रिपोर्ट के मुताबिक पांच प्रतिशत उद्योग नौकरियों के विज्ञापन देने के लिहाज से मासिक आधार पर सकारात्मक बढ़त का संकेत दे रहे हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 15, 2021 20:15 IST
- India TV Paisa

मई में बढ़ी नौकरियां

नई दिल्ली। कोविड की दूसरी लहर की शुरुआत में भले ही नई नौकरियां घटी हों, लेकिन मई में इसमें सुधार देखने को मिला है, और आगे भी सुधार के संकेत। मॉनस्टर इंडिया कंपनी की एक रिपोर्ट में ये बात कही गयी है। रिपोर्ट के मुताबिक सीमित लॉकडाउन और कंपनियों के द्वारा काम करने के तरीकों में बदलाव के साथ ये सुधार देखने को मिला है।

कितनी बढ़ी नौकरियां  

रिपोर्ट के मुताबिक महामारी की दूसरी लहर और लॉकडाउन के बावजूद खुदरा, घरेलू इस्तेमाल वाले उपकरणों और दूरसंचार उद्योगों सहित कई क्षेत्रों में अवसरों के बढ़ने के चलते अप्रैल 2021 की तुलना में मई में नौकरियों के लिए नियुक्तिओ की मांग में एक प्रतिशत का सुधार दर्ज किया गया। मॉनस्टर इंप्लॉयमेंट इंडेक्स के मुताबिक कोविड-19 की दूसरी लहर शुरू होने के साथ जहां अप्रैल 2021 में नौकरियों के विज्ञापन में कमी देखी गयी थी, मई में यह स्थिति सुधरती नजर आयी। अप्रैल 2021 की तुलना में मई में एक प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी जबकि मई 2021 में मई 2020 की तुलना में चार प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई। मॉनस्टर इंप्लॉयमेंट इंडेक्स, मॉनस्टर इंडिया कंपनी द्वारा मासिक आधार पर ऑनलाइन नौकरियों के विज्ञापन डाले जाने का एक व्यापक विश्लेषण है।

क्यों दर्ज हुआ सुधार

मॉनस्टर डॉट कॉम के सीईओ शेखर गरिसा ने कहा, "महामारी की दूसरी लहर के असर के बावजूद नियुक्ति में सुधार होते देखना आशाजनक है।" उन्होंने कहा, "उद्योग और कामकाज ने अब मौजूदा स्थिति के हिसाब से ढलना सीख लिया है और इसलिए नियुक्ति की योजनाओं में कम बाधा आ रही है।"

कहां मिल रहे हैं मौके

रिपोर्ट के मुताबिक पांच प्रतिशत उद्योग नौकरियों के विज्ञापन देने के लिहाज से मासिक आधार पर सकारात्मक वृद्धि का संकेत दे रहे हैं। खुदरा (24 प्रतिशत), घरेलू इस्तेमाल के उपकरण (13 प्रतिशत) और दूरसंचार/इंटरनेट सेवा प्रदाता (10 प्रतिशत) उद्योगों में सबसे ज्यादा वृद्धि दर्ज की गयी। अप्रैल 2021 की तुलना में मई में बेहतर प्रदर्शन करने वाले दूसरे उद्योगों में आईटी- हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, बैंकिंग/वित्तीय सेवा, बीमा, जैवप्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा और दवा सहित अन्य क्षेत्र शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: दिन के डाटा लिमिट की टेंशन होगी खत्म, Jio ने लॉन्च किये ये खास 5 प्लान

यह भी पढ़ें: FD पर ब्याज से ज्यादा डिविडेंड दे रही हैं ये 5 कंपनियां, स्टॉक में तेजी से भी दोहरा मुनाफा

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021