1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मकानों की कीमतें बढ़ीं पर, आय के हिसाब से सबसे मुनासिब: एचडीएफसी

मकानों की कीमतें बढ़ीं पर, आय के हिसाब से सबसे मुनासिब: एचडीएफसी

आवास ऋण कंपनी HDFC लि. के अनुसार देश में महंगाई में कमी के रुझानों को धता बताते हुए मकानों के बाजार में कीमतें अपने रिकार्ड स्तर पर पहुंच चुकी हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: May 08, 2016 19:57 IST
HDFC: मकानों की कीमतें रिकॉर्ड स्‍तर पर, लेकिन इनकम ग्रोथ ने आसान किया घर खरीदने का सपना- India TV Paisa
HDFC: मकानों की कीमतें रिकॉर्ड स्‍तर पर, लेकिन इनकम ग्रोथ ने आसान किया घर खरीदने का सपना

नई दिल्ली। आवास ऋण कंपनी HDFC  लि. के अनुसार भारत में महंगाई में कमी के बावजूद मकानों की कीमतें रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गई हैं। लेकिन दूसरी ओर लोगों की आय में भी तेजी से बढ़ोत्‍तरी हुई है, जिसके कारण आज के समय में मकान खरीदना पहले के मुकाबले कहीं आसान हो गया है।

HDFC लिमिटेड की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार इस साल मकानों की औसतन कीमत 50 लाख रुपए से ऊपर पहुंच गई है, जो कि एक रिकार्ड स्तर है। वहीं दूसरी ओर कंज्‍यूमर की इनकम पर ध्‍यान दें तो मकान खरीदने वालों की औसत सालाना आय भी बढ़कर 12 लाख रुपए के ऊपर हो गई। जिसके चलते कहा जा सकता है कि पहले के मुकाबले मकान खरीदना अब आसान है।

यह भी पढ़ें- New Formula: बैंकों ने लागू किया न्यू रेट फॉर्मूला, कम होगा EMI का बोझ

HDFC रिपोर्ट में कहा गया है कि संपत्ति का मूल्य लगातार सातवें साल से बढ़ रहा है जबकि लोगों की आय में कम से कम 22 साल से बढ़ोत्तरी हो रही है। कमाई में बढ़ोत्तरी के मद्दे नजर मकानों की वहनीयता का अनुपात घट कर 4.1 पर आ गया है जो अब तक का सबसे कम है। 2004 में यह 4.3 था। वहनीयता अनुपात इस बात को दर्शाता है कि मकानों की औसत कीमत खरीदारों की औसत वार्षिक आय की कितना गुना है।

यह भी पढ़ें- एचडीएफसी लाइफ ने आईपीओ की प्रक्रिया शुरू की, एचडीएफसी 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी

Write a comment
X