1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नवंबर 2020 तक ऐसे लें फ्री राशन, जल्दी से घर बैठे कर लें ये जरूरी काम

नवंबर 2020 तक ऐसे लें फ्री राशन, जल्दी से घर बैठे कर लें ये जरूरी काम

केंद्र की मोदी सरकार कोरोना संकट के बीच 80 करोड़ गरीबों को नवंबर 2020 तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत फ्री राशन दे रही है। आप ये जरूरी काम करके घर बैठे इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Gaurav Shukla Gaurav Shukla
Published on: July 06, 2020 21:45 IST
apply online ration card, ration card link with aadhaar, Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

how to apply online ration card link with aadhaar number Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार कोरोना संकट के बीच 80 करोड़ गरीबों को नवंबर 2020 तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत फ्री राशन दे रही है। ऐसे में अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है और आप इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं कि आप कैसे घर बैठे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

सबसे पहले यदि आप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास राशनकार्ड होना चाहिए। बता दें कि देश में 2 कैटेगिरी के राशन कार्ड चलन में हैं। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों के लिए बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है, जबकि गरीबी रेखा से ऊपर वालों के लिए APL राशन कार्ड जारी होता है। ऐसे में आप आय के हिसाब से राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि मुफ्त में राशन लेने के लिए राशन कार्ड का होना अनिवार्य है। 

योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) के जरिए 80 करोड़ से अधिक लोगों को नवंबर 2020 तक हर महीने 5 किलो गेंहू या चावल और 1 किलो चना मुफ्त दिया जा रहा है। हाल ही में केंद्र सरकार 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' लागू करने का ऐलान किया है। इसके लागू हो जाने के बाद कोई भी राशान कार्ड होल्डर देश के किसी भी राज्य से राशन प्राप्त कर सकेगा। हालांकि जिन प्रवासी मजदूरों के पास राशन कार्ड नहीं है, उन मजदूर परिवारों को हर महीने 5 किलो ग्राम चावल या गेहूं और 1 किलो ग्राम चना सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। 

कौन कर सकता है आवेदन

राशन कार्ड के लिए भारतीय नागरिक होने के साथ 18 साल से अधिक उम्र का होना अनिवार्य है। 18 साल से कम उम्र के हैं तो आपका नाम मां-बाप के कार्ड में शामिल होगा। व्यक्ति के पास किसी अन्य राज्य का राशन कार्ड नहीं होना चाहिए। साथ ही परिवार के किसी भी सदस्‍य का उससे पहले से कोई भी राशन कार्ड में नाम नहीं होना चाहिए। एक परिवार में परिवार के मुखिया के नाम पर राशन कार्ड होता है और जिनका नाम मुखिया के राशन कार्ड में जोड़ा जाता है, उनका परिवार के मुखिया से नजदीकी संबंध होना जरूरी है। 

घर बैठे ऐसे करें आवेदन

राशन कार्ड बनवाने के लिए कोई केंद्रीय वेबसाइट नहीं है। अगर आप राशनकार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप आसानी से इस काम को कर सकते हैं। राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के हर राज्य सरकार ने अपने-अपने पोर्टल बनाए हुए हैं। आपको राशन कार्ड के लिए अपने राज्य के फूड पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

मान लीजिए आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप fcs.up.gov.in पर विजिट करें और वहां से राशन कार्ड एप्लीकेशन के लिए फॉर्म डाउनलोड कर लें। यहां 3 तरह के प्रवासी श्रमिकों, ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र के लिए राशन कार्ड के फार्म उपलब्ध हैं, जिसे डाउनलोड करके सारी जानकारी दर्ज करनी होगी।

fcs.up.gov.in पर विजिट के बाद आपके सामने एक पोर्टल खुलकर आ जाएगा। 'Download Forms' पर जाकर Ration Card Application Form पर क्लिक कर फॉर्म डाउनलोड करना होगा। यहां आपके सामने दो विकल्प आएंगे पहला 'राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र' (ग्रामीण क्षेत्र) और दूसरा 'राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र' (नगरीय क्षेत्र) इन दोनों विकल्पों से आप अपने एरिया के हिसाब से एक विकल्प को चुन लें।

इसके बाद इस फॉर्म को भरना होगा। फॉर्म के साथ आपको आधार कार्ड की फोटोकॉपी, एड्रेस प्रूफ की फोटोकॉपी, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, जाति प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी और परिवार के सभी सदस्यों के आधार की फोटोकॉपी को अटैच कर नजदीकी राशन डीलर या फिर फूड सप्लाई ऑफिस में जमा करना होगा। 

ऑनलाइन आवेदन करने पर कुछ फीस जमा करना होगा। फॉर्म सब्मिट होने के बाद इसे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेज दिया जाता है। यह काम 30 दिनों के भीतर पूरा हो जाता है। अगर आपका या आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड से कट गया है या फिर नया जुड़वाना है तो इसके लिए राज्य सरकार की खाद्य आपूर्ति वेबसाइट पर जाना होगा। लॉगिन करने के बाद यहां नए सदस्य का नाम जोड़ने का विकल्प दिया गया है। उस पर क्लिक करते ही एक फॉर्म खुलेगा और यहां आपको सारी जानकारियां देनी होगी। सभी डॉक्युमेंट अपलोड करने के बाद फॉर्म सब्मिट करना है। फॉर्म सब्मिट होने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर जेनरेट होता है। इसी नंबर से फॉर्म को ट्रैक किया जा सकता है। अगर सब सही रहा तो आपके फॉर्म को एक्सेप्ट कर लिया जाएगा। इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद राशनकार्ड बनकर दिए गए पते पर पोस्ट के जरिए आ जाएगा।

आधार से जरूर लिंक करा लें राशन कार्ड, ये है तरीका

सरकार राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने की डेडलाइन को बढ़ाकर 30 सितंबर 2020 कर चुकी है। UIDAI की वेबसाइट के मुताबिक, राशन कार्ड धारक को खुद के आधार समेत परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की कॉपी और राशनकार्ड की कॉपी पीडीएस यानी राशन बांटने वाली दुकान पर जाकर जमा करनी होगी। साथ में परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जानी होगी। आप की डिटेल्स और आधार नंबर को मैच करने के लिए पीडीएस दुकान पर राशन कार्ड धारक से बायोमेट्रिक मशीन या सेंसर पर उंगली रखने को कहा जा सकता है। जिसके नाम पर राशन कार्ड है, अगर उसका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो उसे अपने बैंक अकाउंट की पासबुक की भी एक फोटोकॉपी पीडीएस दुकान में जमा करनी होगी।

राशन कार्ड से आधार लिंक होने पर राशनकार्ड धारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मेसेज भेजा जाएगा। देश में अभी राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए कोई आधिकारिक यूनिवर्सल पोर्टल नहीं है। हालांकि, कुछ राज्यों ने कुछ सुविधाएं दी हुई हैं। जन सुविधा केन्द्रों के जरिए राशन कार्ड में आधार सीडिंग/संशोधन कराया जा सकता है। इसके माध्यम से राशन कार्ड धारक राशन कार्ड डीलर बदलना, राशन कार्ड में परिवार के सदस्य को जोड़ना या हटाना, कार्ड का प्रकार बदलना, मोबाइल नंबर में सुधार या परिवर्तन, बैंक अकाउंट नंबर में सुधार या परिवर्तन, यूआईडी में सुधार या परिवर्तन आदि कर सकते हैं। 

अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो भी आप आधार कार्ड के जरिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ ले सकते हैं। आप आधार कार्ड के जरिए इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करके लाभ ले सकते हैं। इसके बाद आपको एक स्लिप प्रदान की जाएगी, जिसे दिखाकर आप इस मुफ्त अनाज स्कीम का लाभ उठा पाएंगे। इस संबंध में केंद्रीय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने आदेश 30 जून को ही जारी कर दिए हैं।

नोट- अगर किसी तरह की कोई दिक्कत हो तो आप अपने नजदीकी जन सुविधा केन्द्र पर संपर्क कर सकते हैं।

Write a comment
X