Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कोरोना संकट के बीच व्हाट्सएप और SMS से फटाफट बुक करें रसोई गैस, बेहद आसान है तरीका

कोरोना संकट के बीच व्हाट्सएप और SMS से फटाफट बुक करें रसोई गैस, बेहद आसान है तरीका

कोरोना संकट के बीच घर की सुरक्षा में रहते हुए रसोई गैस ग्राहक मोबाइल फोन के जरिये एसएमएस, आईवीआर या व्हाट्सएप के जरिए रसोई गैस की बुकिंग कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 10, 2021 19:20 IST
घर बैठ बुक करें रसोई...- India TV Paisa
Photo:PTI

घर बैठ बुक करें रसोई गैस

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरतों की वजह से रोजमर्रा की जरूरतें मुहैया कराने वाली कंपनियां लगातार ऐसे कदम उठा रही है, जिससे ग्राहकों को न केवल सहूलियत हो साथ ही कोरोना की चेन को तोड़ने में भी मदद मिले। इसी कड़ी में रसोई गैस जैसी अहम सेवा की बुकिंग के लिए भी कंपनियां मोबाइल और इंटरनेट आधारित सेवाओं पर लगातार जोर दे रही हैं। इंडेन, भारत गैस और एचपी अपने रसोई गैस ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप और एसएमएस के जरिये बुकिग ऑफर कर रही हैं। अगर आप भी घर बैठे इन सेवाओं का फायदा उठाना चाहते हैं, इन प्रक्रियाओं की पूरी जानकारी यहां पा सकते हैं। 

कैसे कर सकते हैं बुकिंग

ग्राहक कई तरह से रसोई गैस बुक कर सकते हैं। कोरोना संकट को देखते हुए फिलहाल एजेंसी जाकर गैस बुक करने में परेशानी हो सकती है। ऐसे में ग्राहक वेबसाइट, व्हाट्सएप या एसएमएस के जरिये रसोई गैस की बुकिंग कर सकते हैं। 

Indane के ग्राहक कैसे करें गैस की बुकिंग

  1. इंडेन के ग्राहक 7718955555 पर कॉल करके LPG सिलेंडर बुक कर सकते हैं।
  2. आप व्हाट्सएप पर REFILL लिखकर 7588888824 पर भेजकर भी सिलेंडर बुक कर सकते हैं।
  3. ग्राहक सिर्फ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही बुकिंग कर सकते हैं। 

Bharat Gas के ग्राहक कैसे करें बुकिंग

  1. भारत गैस ग्राहकों को गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800224344 पर BOOK या 1 टाइप कर व्हाट्सएप करना होगा। इसके बाद, आपका बुकिंग रिक्वेस्ट गैस एजेंसी द्वारा स्वीकार किया जाएगा और आपको अपने व्हाट्सएप नंबर पर accepted का अलर्ट मिलेगा और गैस कि बुकिंग हो जाएगी। 
  2. एसएमएस के जरिये बुकिंग के लिये आपको LPG टाइप कर 7715012345 या 7718012345 पर मैसेज करना होगा। 

HP ग्राहक कैसे करें बुकिंग

  1. ग्राहक एचपी आईवीआर सेवा के जरिये कॉल कर रसोई गैस की बुकिंग कर सकते हैं। अलग अलग क्षेत्र के लिये अलग अलग नंबर हैं जो एचपी की वेबसाइट पर दिये गये हैं। 
  2. इन नंबर पर एसएमएस के जरिये भी बुकिंग की जा सकती है। इसके लिये ग्राहक को अपने क्षेत्र के नंबर पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से HPGAS भेजना होगा
  3. ग्राहक 9222201122 पर व्हाट्सएप पर एक मैसेज भेजकर एचपी गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं. ग्राहक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से BOOK मैसेज भेजें, जिससे रसोई गैस रिफिलिंग की बुकिंग हो जायेगी। इस नंबर पर आपको कई अन्य सेवाओं की जानकारी भी मिलती रहेगी. HP कस्टमर्स अपने एलपीजी कोटा, एलपीजी आईडी, एलपीजी सब्सिडी आदि के बारे में भी यहां मैसेज भेज कर पता लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: WhatsApp यूजर्स के लिये बड़ी खबर, प्राइवेसी पॉलिसी समयसीमा को लेकर नरम पड़ी कंपनी 

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच Google Pay यूजर्स के लिए बड़ी खबर, जल्द शुरू हो सकती है ये खास सुविधा

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement