Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब बिना एड्रेस प्रूफ के खरीदें LPG सिलेंडर, जानें नए नियम, देखें बुक करने का तरीका

अब बिना एड्रेस प्रूफ के खरीदें LPG सिलेंडर, जानें नए नियम, देखें बुक करने का तरीका

अगर आप LPG सिलेंडर खरीदना चाहते है और वो भी बिना एड्रेस प्रूफ के तो अब बिल्कुल ऐसा किया जा सकता है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: January 04, 2021 21:03 IST
अब बिना एड्रेस प्रूफ के खरीदें LPG सिलेंडर, जानें नए नियम, देखें बुक करने का तरीका- India TV Paisa
Photo:PTI

अब बिना एड्रेस प्रूफ के खरीदें LPG सिलेंडर, जानें नए नियम, देखें बुक करने का तरीका

नई दिल्ली: अगर आप LPG सिलेंडर खरीदना चाहते है और वो भी बिना एड्रेस प्रूफ के तो अब बिल्कुल ऐसा किया जा सकता है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। अब ग्राहक को  LPG सिलेंडर लेने के लिए आप आईओसीएल के पेट्रोल पंप या इंडेन एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स से संपर्क कर सकते है। आप इनसे संपर्क करके अपने LPG सिलेंडर की होम डिलिवरी भी करवा सकते है। 

नए नियम के अनुसार आप 5 किलोग्राम LPG सिलेंडर बिना एड्रेस प्रूफ बस पहचान पत्र दिखाकर खरीद पाएंगे है। दिल्ली में 5 किलोग्राम LPG सिलेंडर की कीमत 257 रुपए है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने दिसंबर 2020 में 5 किलोग्राम के छोटे गैस सिलेंडर (Small FTL Cylinder) को लॉन्च किया था। कंपनी ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए इस छोटे गैस सिलेंडर को लॉन्च किया गया था। इस सिलेंडर को लॉन्च करने का कारण था कि इसकी कीमत आम आदमी के बजट में आसानी से फिट हो जाती है। 

आप इस गैस सिलेंडर की बुकिंग महज एक मिस्ड कॉल देकर की जा सकती हैं। ग्राहक सिलेंडर के लिए मिस्ड कॉल नंबर 8454955555 का उपयोग कर सकते हैं। इस सुविधा से ग्राहकों को बुकिंग के लिये कॉल करने में जो समय लगता था, उसकी बचत होगी। वे केवल मिस्ड कॉल कर बुकिंग करा सकेंगे। साथ ही ग्राहकों को कॉल के लिये कोई शुल्क नहीं लगेगा जबकि मौजूदा आईवीआरएस (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) कॉल व्यवस्था में कॉल की सामान्य दरें लगती हैं।

LPG सिलेंडर ऐसे बुक करें

  • इंडेन का गैस सिलेंडर बुक करने का तरीका बहुत आसान है। आप घर बैठे एलपीजी गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं।
  • इंडेन के एलपीजी सिलेंडर को बुक करने के लिए देश में कहीं से भी 8454955555 नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं।
  • व्हाट्सएप के जरिये भी बुक कर सकते हैं। बुक करने के लिए मैसेंजर पर 'REFILL' टाइप करके 7588888824 नंबर पर भेज दें।
  • फोन नंबर 7718955555 पर SMS करके भी गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें एलपीजी के दाम

रसोई गैस सिलिंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं। (https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx) इस लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement