Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. HSBC ने शाखाओं की संख्या घटाकर आधी की, भारत में 300 नौकरियां घटाईं

HSBC ने शाखाओं की संख्या घटाकर आधी की, भारत में 300 नौकरियां घटाईं

ब्रिटेन के दिग्गज बैंक HSBC ने एकीकरण प्रक्रिया के तहत भारत में अपनी शाखाओं की संख्या घटाकर आधी यानी 26 करने की घोषणा की है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: May 19, 2016 20:19 IST
HSBC भारत में अपनी शाखाओं की संख्या घटाकर करेगी आधी, 300 लोगों को धोना पड़ेगा नौकरी से हाथ- India TV Paisa
HSBC भारत में अपनी शाखाओं की संख्या घटाकर करेगी आधी, 300 लोगों को धोना पड़ेगा नौकरी से हाथ

मुंबई। ब्रिटेन के दिग्गज बैंक HSBC ने एकीकरण प्रक्रिया के तहत भारत में अपनी शाखाओं की संख्या घटाकर आधी यानी 26 करने की घोषणा की है। इससे 300 नौकरियों का नुकसान होगा।

अब HSBC की 14 शहरों में शाखाओं की संख्या 26 पर आ जाएगी। अभी 29 शहरों में बैंक की 50 शाखाएं हैं। बैंक ने बयान में कहा कि प्रभावित शाखाओं से उसका सिर्फ 10 फीसदी ग्राहकों पर असर होगा। इस प्रक्रिया में 300 नौकरियों की कटौती होगी, जो देश में बैंक के 33,000 कर्मचारियों की संख्या का एक फीसदी से कम है। HSBC इंडिया के मुख्य कार्यकारी स्टुअर्ट मिल्ने ने कहा, उपभोक्ताओं की आकांक्षाओं में लगातार बदलाव आ रहा है और हमें उसी के अनुरूप काम करना होगा। एचएसबीसी के लिए भारत प्राथमिकता वाला बाजार है और हम सतत वृद्धि हासिल करने के लिए यहां निवेश करना जारी रखेंगे।

जानिए एटीएम कार्ड पर लिखे नंबर का मतलब

ATM card number

atm1       IndiaTV Paisa

2 (101)IndiaTV Paisa

3 (101)IndiaTV Paisa

4 (101)IndiaTV Paisa

बैंक नोटों के लिए नया डिजाइन तैयार

देश में नए रंग रूप वाले करेंसी नोटों का चलन जल्दी दिख सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय संचालक मंडल ने बैंक नोट के नए डिजाइनों की सरकार से सिफारिश की। आरबीआई के केंद्रीय बैंक की बैठक हुई जिसमें उसने व्यापक आर्थिक हालात की समीक्षा की। इसमें साइबर सुरक्षा तथा मुद्रा प्रबंधन से जुड़े मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया।

केंद्रीय बैंक के बयान में कहा गया है कि बोर्ड ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय व्यापक आर्थिक परिदृश्य पर विचार किया तथा सूचना प्रौद्योगिकी व साइबर सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में आरबीआई के परिचालन पर चर्चा की। इसके अनुसार, बोर्ड ने नए बैंक नोटों की श्रृंखला के लिए डिजाइन के सैट की सिफारिश भी सरकार से की है। सरकार की मंजूरी पर इन्हें लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Governor vs Governance: स्वामी ने PM को चिट्ठी लिखकर कहा-राजन मानसिक रूप से पूरी तरह नहीं भारतीय, तुरंत बर्खास्त करें

यह भी पढ़ें- HSBC को भारतीय बाजार से ग्रोथ की उम्‍मीद, इस साल 26000 अंक तक पहुंचेगा सेंसेक्स

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement