1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. HSBC करेगी 35,000 कर्मचारियों की छंटनी, किया जाएगा कारोबार का तर्कसंगत पुनर्गठन

HSBC करेगी 35,000 कर्मचारियों की छंटनी, किया जाएगा कारोबार का तर्कसंगत पुनर्गठन

बैंक के अमेरिका और यूरोप के कारोबार का प्रदर्शन निराशाजनक है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 18, 2020 15:02 IST
HSBC to slash 35,000 jobs- India TV Paisa

HSBC to slash 35,000 jobs

हांगकांग। हांगकांग शंघाई बैंकिंग कॉरपोरेशन (एचएसबीसी) ने मंगलवार को अपने कारोबार का तर्कसंगत पुनर्गठन करने की घोषणा की है। इसके तहत 35,000 लोगों की छंटनी की जाएगी।  इसकी प्रमुख वजह कंपनी का लाभ लगातार तीन साल से घटना है। बैंक का कहना है कि वह अपने बैंक के यूरोप और अमेरिका के कारोबार का दायरा भी घटाएगा।

अमेरिका-चीन के बीच छिड़े व्यापार युद्ध, ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर आने और चीन में कोरोना वायरस फैलने की समस्या को देखते हुए बैंक कई तरह की अनिश्चिताओं का सामना कर रहा है। ऐसे में वह अपनी परिचालन लागत में कटौती पर ध्यान दे रहा है। हालांकि चीन में बेहतर मौजूदगी के चलते बैंक का एशियाई कारोबार अच्छा चल रहा है।

बैंक के अमेरिका और यूरोप के कारोबार का प्रदर्शन निराशाजनक है। बैंक के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी नोएल क्युइन ने कहा कि हमारे कारोबार के कुछ हिस्से उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर रहे। इसलिए अपने निवेशकों को बेहतर परिणाम देने के लिए हम अपनी योजना पर पुनर्विचार कर रहे हैं।

बाद में ब्लूमबर्ग न्यूज के साथ एक बातचीत में उन्होंने कहा कि अगले तीन साल में वह अपने कर्मचारियों की संख्या 2,35,000 से घटाकर 2,00,000 करेंगे। हालांकि उन्होंने इसकी विस्तृत जानकारी नहीं दी। वहीं बैंक के पुनर्गठन की योजना 2012 से उसकी महत्वकांक्षी योजना है। 

Write a comment
X