Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. HSRP और कलर-कोडेड स्टिकर बनवाना हुआ और आसान, कंपनी ने दी ये सुविधा

HSRP और कलर-कोडेड स्टिकर बनवाना हुआ और आसान, कंपनी ने दी ये सुविधा

HSRP और कलर-कोडेड स्टिकर बुकिंग प्रक्रिया को वाहन मालिकों की मदद के लिए आसान बना दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 30, 2020 10:11 IST
HSRP Plate- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

HSRP Plate

वाहनों के लिए एचएसआरपी नंबर प्लेट और कलर स्टीकर की अनिवार्यता के बाद से हर कोई इसे पाने की जल्दी में है। हो भी क्यों न, सड़कों पर चालान जा कट रहे है। इस बीच एचएसआरपी बनाने वाली कंपनी ने ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए इसे बनवाने की प्रक्रिया और आसान कर दी है। सोमवार को Rosmerta Safety Systems के एक प्रवक्ता ने कहा कि HSRP और कलर-कोडेड स्टिकर बुकिंग प्रक्रिया को वाहन मालिकों की मदद के लिए आसान बना दिया गया है। आवेदन के फॉर्म को आधे से कम करने के लिए फील्ड की संख्या आधी हो गई है। उन्होंने कहा कि हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स (HSRP) और कलर-कोडेड स्टिकर बुक करने की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है और बुकिंग पोर्टल www.bookmyhsrp.com पर ग्राहकों द्वारा भरे जाने वाले फील्ड की संख्या कम की गई है।

HSRP के निर्माता Rosmerta Safety Systems (RSSPL) के प्रवक्ता ने कहा "अब  HSRP और रंग कोडेड स्टीकर के लिए आवेदन करते समय 12 से केवल छह स्टेप ही भरने पड़ते हैं।" इसके अलावा, ग्राहकों को अब HSRP की बुकिंग करते समय चेसिस और इंजन नंबर के अंतिम पांच अंकों को दर्ज नहीं करना होगा।

वेबसाइट को वाहान डेटाबेस के साथ एकीकृत किया गया है। ऐसे में अब, जब कोई ग्राहक वाहन नंबर दर्ज करता है, तो एप्लिकेशन खुद ही वाहन के प्रकार, ईंधन प्रकार, चेसिस नंबर (VIN नंबर) और इंजन नंबर प्राप्त कर लेता है। 

उन्होंने कहा "डेटा के किसी भी बेमेल के मामले में, ग्राहक के पास अब आरसी और फ्रंट और रियर नंबर प्लेट (रंगीन कोड बुक करने वाले स्टिकर के लिए लेजर कोड के लिए) की तस्वीर अपलोड करने का विकल्प है।" 14 नवंबर के बाद से, कंपनी को HSRP के लिए 3.8 लाख और कलर-कोडेड स्टिकर के लिए 1.90 लाख ऑर्डर मिले हैं। कुल 52,709 होम डिलीवरी ऑर्डर भी प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 47,380 अब तक फिट किए जा चुके हैं।

ग्राहक और डीलर को मिलेगा एसएमएस 

कंपनी ने एक नया एप्लिकेशन भी पेश किया है, जिसके तहत एक बार एम्बॉसिंग सेंटर से एक प्लेट भेजे जाने के बाद, एक एसएमएस ग्राहक और डीलर को जाता है, जिससे उन्हें पता चल जाता है कि प्लेट लगाने के तय समय में कोई बदलाव तो नहीं है।

ऐसे जानें अपने राज्य की एचएसआरपी वेबसाइट

सबसे पहले ये पता होना जरूरी है कि आखिर आवेदन करना कहां है। अलग-अलग राज्य के लिए एचआरएसपी वेबसाइट अलग-अलग है। आपके राज्य की एचएसआरपी वेबसाइट क्या है, इसके बारे में अपने राज्य की वेबसाइट पर आपको अपने राज्य की एचएसआरपी वेबसाइट का लिंक मिल जाएगा। या फिर आप हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स कस्टमर केयर नंबर 011-47504750 पर फोन कर के भी इसकी जानकारी ले सकते हैं। आप चाहे तो hsrp.customercare@gmail.com,jdadmntpt@hub.nic.in या protpt@hub.nic.in पर ईमेल कर के भी पता कर सकते हैं आपके राज्य की एचएसआरपी वेबसाइट का लिंक क्या है।

ऐसे करें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आवेदन

  • 1. HSRP प्लेट की ऑनलाइन बुकिंग करनी है तो आप www.bookmyhsrp.com पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं।
  • 2. इसके बाद वाहनों की पूरी सीरीज खुलेगी, इसमें टू-व्हीलर, थ्री व्हीलर, फोर व्हीलर, भारी वाहन के विकल्प मिलेंगे, इनमें से किसी एक को चुनिए।
  • 3. फिर आपकी गाड़ी किस कंपनी की है उसका चयन करना होगा, इसकी पूरी लिस्ट होगी, जैसे Maruti, Hyundai या Tata के विकल्प होंगे।
  • 4. गाड़ी की कंपनी का नाम चुनते ही ये आपसे राज्य पूछेगा, उदाहरण के लिए DL यानी दिल्ली और UP यानी उत्तर प्रदेश।
  • 5. फिर आपको प्राइवेट वाहन और कमर्शियल वाहन के 2 विकल्प दिखाई देंगे।
  • 6. प्राइवेट व्हीकल टैब पर क्लिक करने पर पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक, CNG और CNG+पेट्रोल के विकल्प मिलेंगे, इनमें से किसी एक को चुन लीजिए। 
  • 7. इसके बाद आप से गाड़ी की पूरी जानकारी मांगी जाएगी, जैसे BS कौन-सा है, रजिस्ट्रेशन की तारीख, रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर, इंजन नंबर, कार मालिक का नाम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, बिलिंग पता, शहर, अगर GST है तो दें।
  • 8. यह सब जानकारी अपलोड करने पर एक नई विंडो खुलेगी, इसमें गाड़ी की RC और आईडी प्रूफ अपलोड करना होगा।
  • 9. सारी जानकारी और कागजात अपलोड करने के बाद मोबाइल फोन पर OTP जेनरेट हो जाएगा।
  • 10. सबसे आखिरी में पेमेंट का विकल्प आएगा, पेमेंट करते ही ऑनलाइन बुकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ये हैं हेल्पलाइन नंबर

कंपनी ने डीलरशिप पर और होम डिलीवरी के दौरान HSRP से जुड़ी सामान्य पूछताछ और विशिष्ट शिकायतों के लिए अलग हेल्पलाइन नंबर और ईमेल पते भी लॉन्च किए हैं। ये नंबर हैं: 

  • सामान्य पूछताछ टोल-फ्री नंबर - 18001200201, ईमेल - online@bookmyhsrp.com
  • डीलर पॉइंट शिकायत सेल हेल्पलाइन नंबर, 8929722201, ईमेल- grievance@bookmyhsrp.com
  • होम डिलीवरी शिकायत सेल हेल्पलाइन नंबर, 8929722202, ईमेल- homegrievance@bookmyhsrp.com

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement