Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करना हुआ और सुरक्षित, इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने शुरू की ई-फाइलिंग वॉल्‍ट सुविधा

ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करना हुआ और सुरक्षित, इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने शुरू की ई-फाइलिंग वॉल्‍ट सुविधा

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने ऑनलाइन रिटर्न फाइल करने को और अधिक सुरक्षित बनाने के उद्देश्‍य से एक नई सुविधा ई-फाइलिंग वॉल्‍ट शुरू की है।

Abhishek Shrivastava
Published on: April 04, 2016 17:45 IST
ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करना हुआ और सुरक्षित, इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने शुरू की ई-फाइलिंग वॉल्‍ट सुविधा- India TV Paisa
ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करना हुआ और सुरक्षित, इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने शुरू की ई-फाइलिंग वॉल्‍ट सुविधा

नई दिल्ली। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने ऑनलाइन रिटर्न फाइल करने को और अधिक सुरक्षित बनाने के उद्देश्‍य से एक नई सुविधा ई-फाइलिंग वॉल्‍ट शुरू की है। इसका उद्देश्य ऑलनाइन रिटर्न दाखिल कराने वालों को किसी भी तरह की धोखाधड़ी गतिविधि से बचाना है।

वित्‍त मंत्रालय के अनुसार, ई-फाइलिंग वॉल्‍ट का इस्तेमाल करते हुए टैक्‍सपेयर्स किसी को भी अपने एकाउंट में लॉगइन करने से रोक सकते हैं, भले ही पहले आईडी तथा पासवर्ड की जानकारी साझा की गई हो। इस सुविधा में दोहरे प्राधिकरण से अधिक सुरक्षा सुनिश्चित होती है। इसके इस्तेमाल के लिए टैक्‍सपेयर्स को अपने ई-फाइलिंग एकाउंट में लॉगइन कर प्रोफाइल पेज पर ई-फाइलिंग वॉल्‍ट- हायर सिक्युरिटी को चुनना होगा।

वित्‍त वर्ष 2015-16 में 1.17 लाख करोड़ रुपए से अधिक के रिफंड हुए जारी

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने पिछले वित्त वर्ष में 1.17 लाख करोड़ रुपए का टैक्‍स रिफंड किया है। इनमें से 37,870 करोड़ रुपए स्‍वत: तरीके से वापस किए गए। वित्त मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार डिपार्टमेंट ने 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष 2015-16 में 1,17,000 करोड़ रुपए से अधिक रिफंड जारी किए और बैंक अभी अपने खातों को दुरुस्‍त कर रहे हैं, ऐसे में यह आंकड़ा बढ़ सकता है। बेंगलुरु स्थित सेंट्रलाइज्‍ड प्रोसेसिंग सेंटर (सीपीसी) ने 4.14 करोड़ आयकर रिटर्न का प्रसंस्करण किया, जो पिछले वर्ष के मुकाबले 35 फीसदी अधिक है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement