Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Strong Network: देश के 750 शहरों में शुरू होगी IDEA की 4G सर्विस

Strong Network: देश के 750 शहरों में शुरू होगी IDEA की 4G सर्विस

आइडिया सेल्युलर ने 2016 की पहली छमाही तक देश के 750 शहरों में 4G सेवाएं शुरू करने की बात कही है। ये 750 शहर देश के 10 सर्किलों में होंगे।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: October 22, 2015 18:28 IST
Strong Network: देश के 750 शहरों में शुरू होगी IDEA की 4G सर्विस- India TV Paisa
Strong Network: देश के 750 शहरों में शुरू होगी IDEA की 4G सर्विस

नई दिल्ली। आइडिया सेल्युलर ने 2016 की पहली छमाही तक देश के 750 शहरों में 4G सेवाएं शुरू करने की बात कही है। ये 750 शहर देश के 10 सर्किलों में होंगे। देश की तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल आपरेटर का इरादा अगले वित्त वर्ष से अपनी ब्रांडेड डिजिटल सेवा एप्लिकेशंस मसलन आइडिया म्यूजिक, आइडिया गेम्स, आइडिया मूवीज और आइडिया डिजिटल वॉलेट पेश करने का है। कंपनी क्षेत्रीय सामग्री पर ध्यान कंद्रित करेगी। कंपनी ने बयान में कहा कि शुरआती चरण में आइडिया 10 दूरसंचार सर्किलों के 750 छोटे-बड़े शहरों में 4जी सेवाएं शुरू करेगी।

इन सर्किलों में महाराष्ट्र, गोवा, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़, केरल, पंजाब, हरियाणा, कर्नाटक, ओडि़शा, तमिलनाडु व पूर्वोत्तर शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि उसने फरवरी, 2014 और मार्च, 2015 में पिछली दो स्पेक्ट्रम नीलामियों में 1800 मेगाहट्र्ज बैंड में स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया है, जिसका इस्तेमाल 4जी सेवाओं के लिए होता है। वहीं, दिल्‍ली-एनसीआर में वोडाफोन यूजर्स जल्‍द ही 4जी सर्विस को हासिल कर पाएंगे।

भारत में दूसरी सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफोन ने इस रीजन में दिसंबर 2015 से हाई स्‍पीड मोबाइल सर्विस लॉन्‍च करने की तैयारी पूरी कर ली है। दिल्‍ली-एनसीआर में एयरटेल के बाद 4जी सर्विस शुरू करने वाली वोडाफोन दूसरी कंपनी है। वोडाफाेन को एयरटेल का मुख्‍य प्रतिस्‍पर्धी भी माना जाता है। ऐसे में इस क्षेत्र में दोनों कंपनियों के बीच प्रतिस्‍पर्धा बढ़ने से ग्राहकों को बेहतर कीमत पर अच्‍छी क्‍वालिटी की सर्विस को लेकर दोनों कंपनियों के बीच जंग शुरू होगी।

वोडाफोन ने सोमवार को कहा कि 4जी सर्विस पहले दिल्ली-एनसीआर के महत्वपूर्ण जगहों पर शुरू की जाएगी और उसके बाद धीरे धीरे इसका विस्तार पूरे सर्किल में किया जाएगा।वोडाफोन के कुल डेटा कमाई में दिल्ली-एनसीआर की 30 फीसदी हिस्सेदारी है। इसलिए दिल्ली-एनसीआर कंपनी के लिए प्रमुख डेटा बाजार में से एक है। इस क्षेत्र में सालाना 50 फीसदी की ग्रोथ रेट से डेटा खपत बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें

एयरटेल ने अफ्रीका में बेचे 8300 मोबाइल टॉवर्स, 11 हजार करोड़ रुपए की हुई कमाई

Data war: एयरटेल के बाद वोडाफोन करेगा दिल्‍ली-एनसीआर में 4जी सर्विस की शुरुआत

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement