Monday, April 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत ने जुलाई में 5 देशों को 23 लाख PPE किट निर्यात किए: स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत ने जुलाई में 5 देशों को 23 लाख PPE किट निर्यात किए: स्वास्थ्य मंत्रालय

अमेरिका, इंग्लैंड, यूएई, सेनेगल और स्लोवेनिया को भेजे गए स्वदेश में बने PPE

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 14, 2020 19:50 IST
India exported 23 lakh PPE in July- India TV Paisa
Photo:PTI

India exported 23 lakh PPE in July

नई दिल्ली। भारत ने जुलाई में 5 देशों को पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट का निर्यात किया है, इन देशों में अमेरिका, इंग्लैंड, यूएई, सेनेगल और स्लोवेनिया शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज इसकी जानकारी दी। मंत्रालय के मुताबिक पीपीई किट के निर्यात पर रोक हटने के बाद निर्यात में तेजी आई है। इससे देश को पीपीई किट बाजार में खुद को स्थापित करने में मदद मिली है।

मंत्रालय के मुताबिक आत्मनिर्भर भारत अभियान और मेक इन इंडिया जैसे कदमों की वजह से पीपीई सहित कई मेडिकल उपकरणों के निर्माण में भारत ने मजबूती से उभरा है। भारत में ही केंद्र सरकार राज्यों औऱ केंद्र शासित प्रदेशों को पीपीई किट, एन95 मास्क, वेंटीलेटर जैसी जरूरी उपकरण मुहैया करा रही है, राज्य अपने स्तरों पर भी निर्माताओं से इनकी खरीद कर रहे हैं। मंत्रालय के मुताबिक मार्च से अगस्त के बीच केंद्र स्वदेश में बनी 1.4 करोड़ पीपीई किट की खरीद कर चुका है। वहीं इसी दौरान 1.2 करोड़ पीपीई किट को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तक भेजा भी जा चुका है।   

महामारी की शुरुआत में दुनिया भर में पीपीई किट सहित मेडिकल उपकरणों की कमी पड़ गई थी। वहीं उपकरणों में लगने वाले कच्चे माल की कमी से भी देश में पीपीई किट के उत्पादन पर बुरा असर पड़ा था। मंत्रालय के मुताबिक इस सबके बावजूद देश ने इसे अवसर में बदला और देश अब इन उपकरणों का निर्यात कर रहा है। स्वास्थ्य, टेक्सटाइल, फार्मा मंत्रालय, डीआरडीओ और सरकार के कई अन्य विभागों ने मिल कर इस दिशा में काम किया और इसके बेहतर नतीजे देखने को मिले। जुलाई में ही सरकार ने किट्स के निर्यात को मंजूरी दी थी। सरकार ने उस वक्त कहा था कि कोरोना के नियंत्रण में रहने और निर्माताओं द्वारा घरेलू जरूरतों से कहीं ज्यादा की उत्पादन क्षमता की वजह से निर्यात को मंजूरी दी जा रही है।   

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement