Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नवोन्मेषी अर्थव्यवस्थाओं में भारत 15 पायदान चढ़कर 66वें स्थान पर

नवोन्मेषी अर्थव्यवस्थाओं में भारत 15 पायदान चढ़कर 66वें स्थान पर

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में सबसे इनोवेटिव इकोनॉमी की लिस्ट में भारत को 66वें स्थान पर रखा गया है। लिस्ट में इस बार भारत पिछले साल से 15 पायदान ऊंचा है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: August 17, 2016 20:52 IST
UN Report: इनोवेटिव इकोनॉमी में भारत 15 पायदान चढ़कर 66वें स्थान पर, इज ऑफ डूइंग बिजनेस और एजुकेशन में खराब प्रदर्शन- India TV Paisa
UN Report: इनोवेटिव इकोनॉमी में भारत 15 पायदान चढ़कर 66वें स्थान पर, इज ऑफ डूइंग बिजनेस और एजुकेशन में खराब प्रदर्शन

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट में सबसे इनोवेटिव इकोनॉमी की ताजा लिस्ट में भारत को 66वें स्थान पर रखा गया है। लिस्ट में इस बार भारत पिछले साल से 15 पायदान ऊंचा है। इस रिपोर्ट के अनुसार अगर देश को इनोवेशन में ग्लोबल लीडर बनना है तो अधिक पारदर्शी नीतियां अपनानी होंगी।

कारोबारी माहौल और शिक्षा में कमजोर प्रदर्शन

संयुक्त राष्ट्र विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (विपो) की इस रिपोर्ट में कुल वैश्विक रैंकिंग में भारत 15 पायदान चढ़कर 66वें स्थान पर रहा है। पिछले साल वह 81 वें स्थान पर था। विपो, कोरनेल यूनिवर्सिटी और बहुराष्ट्रीय बिजनेस स्कूल इनसीड ने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2016 जारी किया है। इसमें कहा गया है कि भारत दो मानकों, बाजार परिष्करण (33) व ज्ञान व प्रौद्योगिकी उत्पादन (43) में शीर्ष 50 अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। भारत ने सभी मानकों में अपनी रैंकिंग सुधारी है या उसे स्थिर बनाए रखा है। इसके अनुसार भारत ने दो उप-मानकों कारोबारी माहौल और शिक्षा में कमजोर प्रदर्शन किया है।

वृद्धि दर अनुमान में संशोधन की जरूरत नहीं: नैसकॉम

आईटी कंपनियों के शीर्ष संगठन नैसकॉम ने कहा कि वित्त वर्ष 2017 के लिए आईटी निर्यात में 10-12 प्रतिशत राजस्व वृद्धि दर के अनुमान में संशोधन की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन वह ब्रेक्जिट सहित अन्य घटनाओं और प्रौद्योगिकी सेवाओं पर इसके असर पर करीबी निगाह रखे है। उल्लेखनीय है कि आरबीएस ने ब्रिटेन में एक नया बैंक विलियम्स ग्लीन (डब्ल्यूएंडजी) सूचीबद्ध करने की योजना को टाल दिया है। इस प्रस्तावित बैंक के लिए इन्फोसिस प्रमुख प्रौद्योगिकी भागीदार था और आरबीएस के इस कदम का असर इन्फोसिस की 3000 नौकरियों पर पड़ेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement