Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Covid-19 की दूसरी लहर में भारत ने खाई चोट, वर्ल्‍ड बैंक के डेविड मालपास ने कही ये बात

Covid-19 की दूसरी लहर में भारत ने खाई चोट, वर्ल्‍ड बैंक के डेविड मालपास ने कही ये बात

भारत को गहरी चोट पहुंची है। जहां तक अर्थव्यवसथा को फिर से पटरी पर लाने की बात है, भारत के पास उसकी खुद की बड़ी टीका उत्पादन क्षमता है, उसका खुद का उत्पादन है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 09, 2021 13:45 IST
India made progress on COVID-19 response then hit hard by big second wave, says David Malpass - India TV Paisa
Photo:PTI

India made progress on COVID-19 response then hit hard by big second wave, says David Malpass 

वाशिंगटन। भारत में कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति को काफी मुश्किल बताते हुए विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने मंगलवार को कहा कि महामारी की दूसरी लहर से गहरी चोट खाने से पहले भारत ने कोविड-19 से मुकाबले में अच्छी प्रगति कर ली थी। भारत ने अप्रैल और मई माह के दौरान कोरोना वायरस की खतरनाक दूसरी लहर से मुकाबला किया। इस दौरान रोजाना तीन लाख से अधिक नए मामले सामने आ रहे थे। अस्पतालों में बिस्तर उपलब्ध नहीं थे। चिकित्सा ऑक्‍सीजन की भी कमी हो गई थी। एक समय मध्य मई में कोरोना वायरस के नए मामले चार लाख के भी पार निकल गए थे।

मालपास ने वैश्विक आर्थिक संभावना पर ताजा रिपोर्ट जारी करने के अवसर पर संवाददाताओं के साथ कॉन्‍फ्रेंस कॉल में ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि यह भारत के लिए बहुत कठिन स्थिति है। भारत ने कोविड के खिलाफ लड़ाई में प्रगति हासिल की थी और उसके बाद उसे बहुत बहुत बड़ी दूसरी लहर का सामाना करना पड़ा, जिसकी वजह से कई मौतें हुई और फिर से लॉकडाउन लगाना पड़ा, जिससे अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है।

एक सवाल के जवाब में मालपास ने कहा कि हम जान जाने पर शोक प्रकट करते हैं। भारत को गहरी चोट पहुंची है। जहां तक अर्थव्यवसथा को फिर से पटरी पर लाने की बात है, भारत के पास उसकी खुद की बड़ी टीका उत्पादन क्षमता है, उसका खुद का उत्पादन है। उसे तेजी से उपलब्ध कराया जा रहा है। उसका नए मामलों की संख्या पर प्रभाव पड़ेगा और मुझे लगता है इसका सकारात्मक असर दिखने लगा है।

विश्व बैंक संभावना समूह के निदेशक अयान कोसे ने कहा कि रिपोर्ट में 2021 में भारत की वृद्धि दर 8.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है। हमारे जनवरी के अनुमान के मुकाबले वास्तव में यह (2.9 प्रतिशत) बेहतर हुआ है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की बड़ी लहर से पहले भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार काफी मजबूत था।

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement