ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत का खुदरा बाजार साल 2025 तक 1 लाख करोड़ डॉलर का होगा: वॉलमार्ट

भारत का खुदरा बाजार साल 2025 तक 1 लाख करोड़ डॉलर का होगा: वॉलमार्ट

वॉलमार्ट के सीईओ ने इस बात का जिक्र किया कि अमेरिका और चीन के साथ भारत उसके तीन प्रमुख बाजारों में से है। उनके मुताबिक भारत दुनिया के सबसे रोमांचक खुदरा बाजारों में से है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 25, 2021 17:38 IST
भारत के खुदरा बाजार...- India TV Paisa
Photo:FILE

भारत के खुदरा बाजार में तेज ग्रोथ की उम्मीद

नई दिल्ली। वॉलमार्ट इंक के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डग मैकमिलन का मानना है कि भारत दुनिया के सबसे रोमांचक खुदरा बाजारों में से है। उन्होंने कहा कि देश के खुदरा बाजार की अपनी विशिष्टता है और यह 2025 तक बढ़कर 1,000 अरब डॉलर यानि 1 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंच जाएगा। कन्वर्जेंस@वॉलमार्ट कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मैकमिलन ने बुधवार को कहा कि भारतीय बाजार की विविधता को देखते हुए कंपनी को ‘स्थानीय स्तर पर सोचना होगा और स्थानीय स्तर पर ही क्रियान्वयन’ करना होगा। 

उन्होंने कहा, ‘‘भारत इतना विविधता वाला बाजार है, कई मायनों में यह एक देश नहीं है। ऐसे में हमें स्थानीय सोचना होगा और स्थानीय का क्रियान्वयन करना होगा, जिसके अपने नियम होते हैं। ऐसे में हमें इन नियमों के अनुरूप चलना होगा।’’ मैकमिलन ने कहा कि अभी वॉलमार्ट को बहु-ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति नहीं है। ऐसे में कंपनी अलग तरीके से परिचालन कर रही है। वॉलमार्ट के शीर्ष कार्यकारी ने इस बात का जिक्र किया कि अमेरिका और चीन के साथ भारत उसके तीन प्रमुख बाजारों में से है। कन्वर्जेंस@वॉलमार्ट कार्यक्रम वॉलमार्ट ग्लोबल टेक इंडिया का प्रमुख कार्यक्रम है। 

मैकमिलन ने कहा कि वॉलमार्ट की ई-कॉमर्स इकाई फ्लिपकार्ट और डिजिटल भुगतान कंपनी फोनपे दोनों ही तेजी से आगे बढ़ रही हैं। इन कंपनियों के आंकड़े उत्साहजनक हैं। उन्होंने कहा कि फ्लिपकार्ट के मंच पर अब तीन लाख से अधिक मार्केटप्लेस विक्रेता हैं। वहीं फोनपे के प्रयोगकर्ताओं की संख्या 30 करोड़ से अधिक हो चुकी है। फ्लिपकार्ट भारतीय बाजार में अमेरिकी की ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी है। 

 

यह भी पढ़ें: गन्ना किसानों को बड़ा तोहफा, सरकार ने FRP बढ़ाकर 290 रुपए प्रति क्विंटल किया

Write a comment
elections-2022