Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. देश में औद्योगिक गतिविधियों में सुधार के संकेत, बिजली की खपत में बढ़त दर्ज

देश में औद्योगिक गतिविधियों में सुधार के संकेत, बिजली की खपत में बढ़त दर्ज

पिछले साल अप्रैल में बिजली की मांग 2019 के समान महीने के 110.11 अरब यूनिट की तुलना में घटकर 84.55 अरब यूनिट पर आ गई थी। इसकी मुख्य वजह कोरोना वायरस की वजह से मार्च के आखिरी सप्ताह में लगाया गया लॉकडाउन था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 11, 2021 14:22 IST
देश में बिजली की खपत...- India TV Paisa
Photo:PTI

देश में बिजली की खपत बढ़ी

नई दिल्ली। देश में बिजली की खपत अप्रैल के पहले सप्ताह में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में करीब 47 प्रतिशत बढ़कर 28.34 अरब यूनिट (बीयू) पर पहुंच गईं। बिजली मंत्रालय के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। इससे पता चलता है कि देश में औद्योगिक गतिविधियां सुधर रही हैं और बिजली की वाणिज्यिक मांग बढ़ रही है।

पिछले साल अप्रैल के पहले सप्ताह (एक से सात अप्रैल, 2020) के दौरान बिजली की खपत 19.33 अरब यूनिट रही थी। वहीं अप्रैल के पहले सप्ताह के दौरान व्यस्त समय की बिजली की मांग (एक दिन में सबसे ऊंची आपूर्ति) पिछले साल की समान अवधि के 132.20 गीगावॉट से कहीं ऊंची रही। चालू महीने के पहले सप्ताह में सात अप्रैल, 2021 को व्यस्त समय की बिजली की मांग 181.05 गीगावॉट के उच्चस्तर पर पहुंच गई। यह पिछले साल अप्रैल में पूरे महीने में दर्ज 132.20 गीगावॉट से 27 प्रतिशत अधिक है।

पिछले साल अप्रैल में बिजली की मांग 2019 के समान महीने के 110.11 अरब यूनिट की तुलना में घटकर 84.55 अरब यूनिट पर आ गई थी। इसकी मुख्य वजह कोरोना वायरस की वजह से मार्च के आखिरी सप्ताह में लगाया गया लॉकडाउन था। इसके साथ ही पिछले साल अप्रैल में व्यस्त समय की बिजली की मांग एक साल पहले के 176.81 गीगावॉट से घटकर 132.20 गीगावॉट रही थी। विशेषज्ञों का कहना है कि चालू महीने के पहले सप्ताह में बिजली की ऊंची मांग पिछले साल की समान अवधि के निचले आधार की वजह से है। हालांकि, इससे स्पष्ट तौर पर वाणिज्यिक और औद्योगिक गतिविधियों में सुधार का संकेत मिलता है।

हालांकि, इसके साथ ही विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच वाणिज्यिक और औद्योगिक गतिविधियां प्रभावित होने से आगामी दिनों में बिजली की मांग में गिरावट आ सकती है।

यह भी पढ़ें:  पेट्रोल और डीजल की कीमतों में राहत, जानिए आज क्या हैं आपके शहर में कीमतें

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement