Sunday, May 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत ने किया है वैश्विक नरमी का डट कर मुकाबला, अच्‍छे अवसर का लाभ उठाने को तैयार

भारत ने किया है वैश्विक नरमी का डट कर मुकाबला, अच्‍छे अवसर का लाभ उठाने को तैयार

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आज कहा कि भारत वैश्विक नरमी और भू-राजनैतिक तनाव के आगे तन कर खड़ा है तथा अब तीव्र वृद्धि के अवसरा का लाभ उठाने को तैयार है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 07, 2016 20:23 IST
भारत ने किया है वैश्विक नरमी का डट कर मुकाबला, अच्‍छे अवसर का लाभ उठाने को तैयार- India TV Paisa
भारत ने किया है वैश्विक नरमी का डट कर मुकाबला, अच्‍छे अवसर का लाभ उठाने को तैयार

नयी दिल्ली। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आज कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था वैश्विक नरमी और भू-राजनैतिक तनाव के आगे तन कर खड़ी रही है तथा अब तीव्र वृद्धि के अवसरा का लाभ उठाने को तैयार है। जेटली ने यह भी कहा कि भारतीय समाज अब उंची आकांक्षाएं रखने वाला समाज है और उसने यह समाज नेताओं को सुधारों का समर्थन करने को विवश कर रहा है।

मंगलवार को राजन पेश करेंगे अंतिम मौद्रिक नीति, आरबीआई गवर्नर ने की वित्‍त मंत्री से मुलाकात

हालांकि उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि जहां विकसित देश जनसंख्या में तीव्र वृद्धि पर लगाम लगाने में सफल रहे वहीं भारत जनसंख्या स्थिरीकरण के लक्ष्यों को अभी नहीं हासिल कर पाया है। जेटली ने ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह में कहा कि विगत में औद्योगिक और प्रौद्योगिकी क्रांति के दौर में अपनी रूढिवादी सोच के कारण भारत उन अवसरों से चूक गया..लेकिन अब भारत के लोग उंची आकांक्षाएं रखते है इससे राजनीतिज्ञों पर सुधार की दिशा में पहल के लिए दबाव बना है।

NPA की साफसफाई का काम काफी पहले शुरू होना चाहिए था: राजन

उन्‍होंने कहा कि इस समय पूरी दुनिया में नरमी है। अगर कोई देश ऐसे समय में डेढ-दो प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल कर ले रहा है तो वह इस बात में ही संतुष्टि है कि चलो अर्थव्यवस्था में संकुचतन तो नहीं हुआ। जेटली ने कहा, वास्तव में भारत इस समय हवा के विपरीत चल रहा है। इतिहास में पहली बार हम रुझान के विरीत चल रहे हैं। तमाम अवसरों को गंवाने के बाद अब हम दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले काफी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement