1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Indian Railways ने दी खुशखबरी, जल्‍द ही देश में शुरू होगा और अधिक ट्रेनों का परिचालन

Indian Railways ने दी खुशखबरी, जल्‍द ही देश में शुरू होगा और अधिक ट्रेनों का परिचालन

अधिकारी ने बताया कि हमें पूरी उम्मीद है कि अगले एक-दो महीने में हमारा परिचालन अनुपात सुधरकर 95 से 96 प्रतिशत हो जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 05, 2021 18:57 IST
Indian Railways plans to improve its operating ratio soon- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Indian Railways plans to improve its operating ratio soon

नई दिल्‍ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने, जिसने महामारी की वजह से अपने इतिहास में पहली बार यात्री, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनों को पूरी तरह से बंद कर दिया, अब उम्‍मीद जताई है कि अगले एक-दो महीने में उसका परिचालन अनुपात या खर्च और कमाई के बीच अंतर को बेहतर बना लिया जाएगा। इसका सीधा मतलब है कि रेलवे जल्‍द ही और ट्रेने चलाने की घोषणा करेगी।

भारतीय रेलवे के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा कि रेलवे ने अपनी मेल, एक्‍सप्रेस और पैसेंजर ट्रेन सेवा को कोविड-19 की वजह से 25 मार्च, 2020 से बंद कर दिया था। अब तक रेलवे अपनी कुल मेल, एक्‍सप्रेस और यात्री ट्रेनों में से केवल 60 प्रतिशत का ही परिचालन कर रही है। अधिकारी ने बताया कि हमें पूरी उम्‍मीद है कि अगले एक-दो महीने में हमारा परिचालन अनुपात सुधरकर 95 से 96 प्रतिशत हो जाएगा। इसका मतलब है कि रेलवे अपनी कुल ट्रेनों में से 96 प्रतिशत ट्रेनों का परिचालन जल्‍द करेगा। इससे यात्रियों को अधिक ट्रेनों की सुविधा मिल सकेगी।

रेलवे अधिकारी ने बताया कि परिचालन अनुपात यह बताता है कि कितनी दक्षता के साथ राष्‍ट्रीय ट्रांसपोर्टर अपना परिचालन कर रहा है और उसकी वित्‍तीय सेहत कितनी स्‍वस्‍थ है। वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा कि इं‍डियन रेलवे की सेहत सुधारने के लिए पहले ही कई उपाय किए गए हैं। हमनें संसाधनों को ऑप्‍टीमाइज कर अपने खर्च में बड़ी कटौती की है। इससे रेलवे को 18,000 करोड़ रुपये की बचत हुई है। रेवले ईंधन खर्च कम करने पर भी ध्‍यान दे रही है।

अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान यात्री, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनों का परिचालन बंद होने के बावजूद फ्रेट बिजनेस ने रेलवे को घाटे की भरपाई करने में मदद की है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को संसद में पेश बजट-2021 के अपने भाषण में भारतीय रेलवे को अबतक का सबसे बड़ा आवंटन दिया है। भारतीय रेलवे को 2,15,058 करोड़ रुपये का बजट आवंटन हुआ है, जिसमें 7500 करोड़ रुपये आंतरिक स्रोतों से, 1,00,258 करोड़ रुपये अतिरिक्‍त बजटरी स्रोतों से और 1,07,100 करोड़ रुपये आम बजट से पूंजी खर्च के रूप में उपलब्‍ध कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Bitcoin की तरह भारत में होगी अपनी डिजिटल करेंसी, RBI ने कहा शीघ्र होगी इसकी घोषणा

यह भी पढ़ें: 4+128GB, 6.52-inch डिस्‍प्‍ले, ट्रिपल रियर कैमरा और 4,230mAh बैटरी के साथ 12,490 रुपये में लॉन्‍च हुआ ये फोन

यह भी पढ़ें: भारतीय उपभोक्‍ता अब RBI में खोल सकेंगे अपना खाता, मिलेगी ये सुविधा

यह भी पढ़ें: भारत में बंद हुआ paypal, 1 अप्रैल से एलाॅन मस्क की कंपनी समेटेगी कारोबार

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने अबतक 296 मोबाइल एप्‍स को किया बंद

Write a comment
womens-day-2021