1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एसबीआई के करोड़ों ग्राहकों को झटका! 1 नवंबर से बचत खाते की ब्याज दरों में होगा बड़ा बदलाव

एसबीआई के करोड़ों ग्राहकों को झटका! 1 नवंबर से बचत खाते की ब्याज दरों में होगा बड़ा बदलाव

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के करोड़ों ग्राहकों को झटका लगने वाला है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई बचत खाते पर मिलने वाली ब्याज दर को कम करने जा रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 30, 2019 19:11 IST
- India TV Paisa

 state bank of india

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के करोड़ों ग्राहकों को झटका लगने वाला है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई बचत खाते पर मिलने वाली ब्याज दर को कम करने जा रहा है, यानी आपके खाते में जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज कम हो जाएगा। एसबीआई की नई ब्याज दरें 1 नवंबर 2019 से लागू हो जाएंगी।

 
बैंक ने अपनी फिक्स्ड डिपोजिट और दूसरी जमा दरों में कमी की है। बैंक बचत खाते में जमा एक लाख रुपए तक की राशि पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती करने जा रहा है। अब इस अमाउंट की बचत पर मिलने वाली ब्याज दर 3.50 फीसदी से घटकर 3.25 फीसदी हो जाएगी। बैंक ने सिस्टम में पर्याप्त नकदी को देखते हुए बचत खाते पर कम ब्याज देने का फैसला किया है।

एसबीआई की नई ब्याज दरें

बीते 4 अक्टूबर को हुई मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कटौती किए जाने के बाद एसबीआई ने एफडी पर ब्याज दरों में भी कटौती की है। एसबीआई ने अपने बैंक डिपोजिट, टर्म डिपोजिट और बल्क डिपोजिट पर ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट और 30 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। ये नई दर एक से दो साल तक के टर्म डिपोजिट पर लागू होंगी। ये नई दरें 10 अक्टूबर से लागू कर दी गई हैं। 

Savings Bank deposit slabs

Rate of Interest

Saving deposit accounts with balances upto Rs. 1 lakh

3.25 per cent (To be effective from November 1)

Saving dposit accounts with balances above Rs. 1 lakh

No Change - Rate continued at 3.00 per cent (2.75 per cent below RBI's Repo Rate, with a minimum of 3.00 per cent for the entire balance)

Source: sbi.co.in

एफडी पर भी घटा चुका है ब्याज

एसबीआई ने 1 साल से दो साल तक की मैच्योरिटी वाली रिटेल एफडी पर जमा दरों में 0.10 फीसदी की कटौती की थी, ये दर 6.50 फीसदी से घटाकर 6.40 फीसदी कर दी गई है। एसबीआई में 2 करोड़ रुपए से कम की डिपॉजिट वाली एफडी रिटेल एफडी कहलाती है। इसके लिए नई ब्याज दरें इस तरह हैं…

sbi fd interest rates

इसके अलावा बैंक ने 10 अक्टूबर से बल्क एफडी पर मिलने वाली ब्याज दर को भी कम कर दिया था। एसबीआई ने 2 करोड़ या उससे ज्यादा के जमा पर ब्याज दरें कम कर दी थी। एसबीआई ने 1 साल से दो साल तक की मैच्योरिटी वाली बल्क एफडी पर जमा दरों में 0.30 फीसदी की कटौती की थी, इसमें मिलने वाली ब्याज दर को बैंक ने 6.30 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दिया था।

आरबीआई के कदम के बाद SBI ने लिया फैसला

एसबीआई की लोन पर नई ब्याज दरें 8.15 से घटकर 8.05 फीसदी हो गई है। ये नई दरें 10 अक्टूबर से लागू हो चुकी है। एसबीआई ने आरबीआई के रेपो रेट घटाने के बाद ब्याज दरों में कमी की है। आरबीआई ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की जिसके बाद रेपो रेट 5.40 फीसदी से घटकर 5.15 फीसदी हो गई है।

Write a comment
bigg-boss-13