Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. "Think Different": मॉर्गन स्टेनली का अनुमान, एप्पल के इतिहास में पहली बार घटेगी आईफोन की बिक्री

"Think Different": मॉर्गन स्टेनली का अनुमान, एप्पल के इतिहास में पहली बार घटेगी आईफोन की बिक्री

मॉर्गन स्टेनली के चीफ फाइनेंशियल एनालिस्ट कटी हुबर्टी ने अपनी भविष्यवाणी में कहा, 2016 में आईफोन की बिक्री 6 फीसदी घटेगी। पहली बार आईफोन की बिक्री घटेगी।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: December 15, 2015 14:49 IST
“Think Different”: मॉर्गन स्टेनली का अनुमान, एप्पल के इतिहास में पहली बार घटेगी आईफोन की बिक्री- India TV Paisa
“Think Different”: मॉर्गन स्टेनली का अनुमान, एप्पल के इतिहास में पहली बार घटेगी आईफोन की बिक्री

नई दिल्ली। मॉर्गन स्टेनली एप्पल के बारे में एक रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक कंपनी के इतिहास में पहली बार आईफोन की बिक्री घट सकती है। मॉर्गन स्टेनली के चीफ फाइनेंशियल एनालिस्ट कटी हुबर्टी ने अपनी भविष्यवाणी में कहा, 2016 में आईफोन की बिक्री 6 फीसदी घटेगी। वित्त वर्ष 2007 में एप्पल ने आईफोन को लॉन्च किया और करीब 14 लाख फोन की बिक्री हुई। इसके बाद आईफोन की बिक्री लगातार बढ़ी है।

पहली बार घटेगी आईफोन की बिक्री

आईफोन 5एस लॉन्च होने से पहले एप्पल की बिक्री कमजोर थी लेकिन उसने कभी नेगेटिव ग्रोथ का सामना नहीं किया है। वित्त वर्ष 2012 में आईफोन की बिक्री 12.5 करोड़ यूनिट थी, जो कि 2015 में 23.10 यूनिट रहने का अनुमान है। मॉर्गन स्टेनली के मुताबिक वित्त वर्ष 2016 में आईफोन की बिक्री 5.7 फीसदी घटकर 21.8 करोड़ यूनिट रह सकती है। इससे पहले हुबर्टी ने 24.7 करोड़ आईफोन बिक्री का अनुमान लगाया था।

No

बिक्री घटने के कारण

हुबर्टी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार (चीन) में आईफोन की कीमत ज्यादा होने के कारण इसकी बिक्री घट सकती है। इसके अलावा विकसित बाजारों में स्मार्टफोन के विस्तार से नए यूजर्स जुड़ने की की संभावना घटी है। अगर भविष्यवाणी सही होती है तो कंपनी के लिए यह बड़ा झटका साबित होगा। एप्पल की कमाई सबसे ज्यादा आईफोन से ही है। मॉर्गन स्टेनली के मुताबिक वित्त वर्ष 2016 में एप्पल घड़ी और अन्य नई सर्विस से रेवेन्यु ग्रोथ 2 फीसदी घट सकती है। सितम्बर के अंत में एप्पल ने आईफोन 6एस और 6 एस प्लस की रिकॉर्ड बिक्री की थी। तीन दिन में 1.3 करोड़ आईफोन बेचने का रिकॉर्ड बनाया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement