1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जोमैटो की सफलता के बाद सरकार का बयान, IPO से लगेंगे भारत में स्टार्टअप क्रांति को पंख

जोमैटो की सफलता के बाद सरकार का बयान, IPO से लगेंगे भारत में स्टार्टअप क्रांति को पंख

नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने शुक्रवार को कहा कि डिजिटल प्रौद्योगिकी ने भारत में स्टार्टअप के लिए उर्वराशक्ति प्रदान की है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 24, 2021 13:27 IST
जोमैटो की सफलता के...- India TV Paisa
Photo:ZOMATO

जोमैटो की सफलता के बाद सरकार का बयान, IPO से लगेंगे भारत में स्टार्टअप क्रांति को पंख 

नयी दिल्ली। नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने शुक्रवार को कहा कि डिजिटल प्रौद्योगिकी ने भारत में स्टार्टअप के लिए उर्वराशक्ति प्रदान की है और आईपीओ से (प्राथमिक शेयर बाजार की पूंजी से) देश में स्टार्टअप क्रांति को पंख लगेंगे। कांत नवोन्मेष आधारित उद्यमिता पर एक ऑनलाइन आयोजन को संबोधित कर रहे थे। इसका आयोजन इनोवेशन वेंचरिंग एंड आंत्रेप्रेन्यूरशिप इन इंडिया नेटवर्क (आईवेइन) नाम के संगठन ने किया था। उन्होंने कहा कि 17 शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तीव्र डिजटलीकरण की दृष्टि से भारत दूसरे स्थान पर चल रहा है।

उन्होंने कहा, ‘ आईपीओ (प्रथम सार्वजनिक निर्गमों) से हमारी स्टार्टअप क्रांति को पंख लगेगा। भारतीय र्स्टअप इकाइयां भारत के बाजारों से भारत की जनता से पूंजी जुटाएंगी ।’ उन्होंने कहा, ‘‘यह स्थिति वास्तविक आत्मनिर्भर भारत की स्थिति होगी। डिजटलीकरण ने भारत में स्टार्टअप परिस्थितिकी तंत्र को स्फूर्ति प्रदान की है।’’ नीति आयोग के सीईओ का यह बयान ऐसे समय आया है जबकि जोमैटो का शेयर शुक्रवार को ही भारतीय शेयर बाजर में जोरदार कामयाबी के साथ सूचीबद्ध हुआ है।

रेस्त्रां भोजन-पार्सल की ऐप की मदद से बुकिंग और वितरण करने वाली कंपनी जोमैटो का शेयर 76 रुपये के आवंटन मूल्य की तुलना में 66 प्रतिशत चढ़ कर बंद हुआ। 2008 में बनी इस कंपनी का बाजार पूंजीकरण करीब एक लाख करोड़ रुपये हो गया है। इसके शेयर को पिछले सप्ताह 38 गुना अभिदान मिला था। कांत ने कहा कि सफलता की दिशा में भारत जैसे विविधापूर्ण देश में 1.3 लोगों तक पहुंचने के लिए योजना बना कर उसे तेजी से लागू करने और उसके विस्तार की क्षमता बड़ा मायने रखेगी। 

हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

पढें-  Aadhaar के बिना हो जाएंगे ये काम, सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर जरूरत को किया खत्म

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Write a comment
bigg boss 15