Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Salary Comparison: आईटी सेक्टर में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, एक घंटे काम करने पर मिलते है 346.42 रुपए

Salary Comparison: आईटी सेक्टर में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, एक घंटे काम करने पर मिलते है 346.42 रुपए

भारत में इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सेक्टर (आईटी) में काम करने वाले कर्मचारियों को सबसे अधिक सैलरी मिलती है। इस सेक्टर में एक घंटे की औसत सैलरी 346.42 रुपए है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: February 15, 2016 16:11 IST
Salary Comparison: आईटी सेक्टर में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, एक घंटे काम करने पर मिलते है 346.42 रुपए- India TV Paisa
Salary Comparison: आईटी सेक्टर में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, एक घंटे काम करने पर मिलते है 346.42 रुपए

नई दिल्ली। भारत में इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सेक्टर (आईटी) में काम करने वाले कर्मचारियों को सबसे अधिक सैलरी मिलती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक आईटी सेक्टर में एक घंटे की औसत सैलरी 346.42 रुपए है, जबकि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर लोगों को सबसे कम तनख्वाह मिलती है। इस सेक्टर में एक घंटे काम करने पर औसतन 254.04 रुपए मिलते हैं।

आईटी सेक्टर में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी

मॉन्स्टर सैलरी इंडेक्स (एमएसआई) के मुताबिक, भारत में आईटी क्षेत्र सबसे अधिक वेतन देने वाला क्षेत्र है, लेकिन केवल 57.4 फीसदी कर्मचारी अपनी तनख्वाह से संतुष्ट हैं। वहीं बीएफएसआई (बैंक, वित्त एवं बीमा) क्षेत्र दूसरे पायदान पर आता है जहां घंटे की औसत पगार 300.23 रुपए है। मॉन्स्टर डॉट कॉम इंडिया के प्रबंध निदेशक संजय मोदी ने कहा, आईटी और बीएफएसआई भारत में सबसे अधिक वेतन वाले क्षेत्रों में से एक रहे हैं, लेकिन यह देखकर आश्चर्य होता है कि इन दोनों ही क्षेत्रों में 50 फीसदी से अधिक कर्मचारी अपने वेतन से बहुत कम संतुष्ट हैं।

मैन्युफैक्चरिंग में कम मिलता है पैसा

मेक इन इंडिया अभियान के जरिए मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर सरकार के जोर देने के बावजूद यह क्षेत्र सबसे कम वेतन देने वाला क्षेत्र है। इस क्षेत्र में कर्मचारियों को संपूर्ण भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए औसत घंटे के वेतन से भी करीब नौ फीसदी कम वेतन 279.7 रुपए मिलता है। दरअसल, इस सेक्टर में ज्यादातर लोग मजदूर वर्ग के होते है। इसके कारण औसत सैलरी कम बनती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement