Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Sure Shot: ट्रेन में कंफर्म टिकट पाने का आ गया जुगाड़, दो इं‍जीनियरिंग छात्रों ने विकसित की नई एप

Sure Shot: ट्रेन में कंफर्म टिकट पाने का आ गया जुगाड़, दो इं‍जीनियरिंग छात्रों ने विकसित की नई एप

आईआईटी खड़गपुर के दूसरे वर्ष के छात्र रुणाल जाजू और उनके भाई शुभम ने एक ऐसा मोबाइल जुगाड़ App शुरू किया है जो ट्रेन का कंफर्म टिकट पाने में आपकी मदद करेगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: February 15, 2016 14:53 IST
Sure Shot: ट्रेन में कंफर्म टिकट पाने का आ गया जुगाड़, दो इं‍जीनियरिंग छात्रों ने विकसित की नई एप- India TV Paisa
Sure Shot: ट्रेन में कंफर्म टिकट पाने का आ गया जुगाड़, दो इं‍जीनियरिंग छात्रों ने विकसित की नई एप

नई दिल्‍ली। फेस्‍टीवल सीजन या इमरर्जेंसी के वक्‍त ट्रेन का कंफर्म रिजर्व टिकट मिलना किसी सपने से कम नहीं है। लेकिन दो छात्रों ने इसका भी तोड़ निकाल लिया है। आईआईटी खड़गपुर के दूसरे वर्ष के छात्र रुणाल जाजू और उनके भाई शुभम ने एक ऐसा मोबाइल App शुरू किया है, जो ट्रेन का कंफर्म टिकट पाने में आपकी मदद करेगा। शुभम जमशेदपुर एनआईटी के छात्र हैं। इस एप का नाम टिकट जुगाड़ रखा गया है। अपनी अनूठी प्रोग्रामिंग के चलते यह सीट के लिए वैकल्पिक मार्गों की तलाश करता है। साथ ही हर स्‍टेशन के लिए रेलवे के पैसेंजर कोटे की मदद से ये एप सीट दिलवाने में कारगर साबित होता है। जाजू महाराष्ट्र के औरंगाबाद के रहने वाले हैं और औरंगाबाद से खड़गपुर के सफर में टिकट मिलने की कठिनाइयों ने उन्हें यह App विकसित करने की प्रेरणा दी।

भारतीय रेल से जुड़े कुछ Facts

Indian Rail

rail-4  Indian Rail

rail-7 (1)Indian Rail

rail-1  Indian Rail

rail-6  Indian Rail

rail-2  Indian Rail

rail-3  Indian Rail

rail-5  Indian Rail

ऐसे काम करता है यह एप

एप के विकास में साझीदार रूणाल जाजू ने बताया, टिकट बुकिंग के लिए स्टेशन-वार कुछ कोटा निर्धारित होता है। मिसाल की तौर पर आप स्टेशन ‘A’ से टिकट बुक कर रहे हैं, यह वेटिंग लिस्ट दिखा सकता है, लेकिन जब किसी पिछले स्टेशन से बुक कराते हैं तो हो सकता है कि आपको टिकट मिल जाए। अगर आप ऐसे स्टेशन को खुद से खोजना चाहें तो यह मुश्किल होगा, लेकिन हमारा App इसे स्वत: कर देता है। आईआईटी के उद्यमशीलता प्रकोष्ठ ने इस App को सपार्ट दिया है और इस स्टार्ट अप को आईआईटी खड़गपुर के वार्षिक ग्लोबल बिजनेस मॉडल कंपटीशन में डेढ़ लाख रुपए का इनाम मिला है।

फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं एप

मजे की बात है कि छात्रों का यह App मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। साथ ही, यह सेवा प्रदान करने के लिए कोई शुल्क नहीं लेता। उल्लेखनीय है कि रेल विभाग यात्रियों को बुकिंग स्टेशन के बाद वाले स्टेशनों से रेलगाड़ी पर सवार होने की इजाजत देता है। जाजू ने बताया कि कुछ टिकट एजेंट बिना किसी एप की मदद से खुद से इस तरह की गणना कर सकते हैं और वे कंफर्म टिकट उपलब्ध कराते हैं, लेकिन इसके लिए वे बेतहाशा पैसा वसूलते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement