1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Karnataka budget 2020-21: कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, घर खरीदारों को मिलेगी राहत

Karnataka budget 2020-21: कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, घर खरीदारों को मिलेगी राहत

बीएस येदीयुरप्पा ने बजट भाषण में शराब की कीमत में 6 प्रतिशत की वृद्धि करने की भी घोषणा की है।

T Raghavan T Raghavan
Published on: March 05, 2020 12:34 IST
Karnataka budget 2020-21: highlights and Keypoints- India TV Paisa

Karnataka budget 2020-21: highlights and Keypoints

नई दिल्‍ली। कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बीएस येदीयुरप्‍पा ने गुरुवार को वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश किया। उल्‍लेखनीय है कि येदीयुरप्‍पा के पास वित्‍त मंत्रालय का भी प्रभार है। येदीयुरप्‍पा ने ईंधन पर वैट बढ़ाने की घोषणा की है, जिससे राज्‍य में पेट्रोल 1.60 रुपए प्रति लीटर और डीजल 1.59 पैसे प्रति लीटर महंगा होगा। इसके अलावा बजट में घर खरीदने वालों को राहत देने की घोषणा की गई है। पहली बार 20 लाख रुपए तक का घर खरीदने वालों को अब केवल 2 प्रतिशत स्‍टाम्‍प ड्यूटी देनी होगी, जो पहले 5 प्रतिशत थी।

बीएस येदीयुरप्‍पा ने बजट भाषण में शराब की कीमत में 6 प्रतिशत की वृद्धि करने की भी घोषणा की है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य के सभी सरकारी दफ्तरों में चाइल्‍ड केयर सेंटर और महिलाओं के लिए अलग शौचालय की व्‍यवस्‍था की जाएगी। स्‍लीपर बसों और 12 से 20 यात्रियों की क्षमता वाले टूरिस्‍ट वाहनों पर मोटर व्‍हीकल टैक्‍स बढ़ाने का ऐलान बजट में किया गया है।

मुख्‍यमंत्री ने सभी विधायकों को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में तीन सरकारी स्‍कूलों को गोद लेने का निर्देश दिया है, ताकि स्‍कूल के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और शिक्षा के स्‍तर को बेहतर बनाया जा सके। राजधानी बेंगलुरू के बाहरी इलाकों में स्थि‍त 110 गांव जो अब ब्रृहत बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) की सीमा के भीतर आ गए हैं, इन्‍हें विकसित करने के लिए बजट में 1000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।  

Write a comment
X