Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LPG Gas Subsidy: बिना Aadhar card के ऐसे लें एलपीजी पर सब्सिडी, ये है आसान तरीका

LPG Gas Subsidy: बिना Aadhar card के ऐसे लें एलपीजी पर सब्सिडी, ये है आसान तरीका

अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है या फिर किसी कारण ग्राहक आपने आधार कार्ड को बैंक या एलपीजी कनेक्शन के साथ लिंक नहीं किया है तो भी आप गैस सब्सिडी पा सकते हैं।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: December 26, 2020 19:29 IST
LPG subsidies, Aadhaar card, aadhaar card link with lpg, LPG Gas Subsidy- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

LPG subsidies how to get without Aadhaar card see details

नई दिल्ली। केंद्र सरकार रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग करने पर सब्सिडी सीधे बैंक खाते में भेजती है। मौजूदा समय में सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भारी इजाफा हुआ है जिसकी वजह से दिल्ली में कई लोगों की सब्सिडी जीरो हो गई है। फिर भी सब्सिडी का लाभ पाने के लिए आपको अपने गैस कनेक्शन के साथ आधार कार्ड को भी लिंक करना बेहद जरूरी है। फिलहाल जिनके पास आधार कार्ड नहीं है वह भी सब्सिडी पा सकते हैं। जानिए क्या है तरीका। 

सरकार रसोई गैस एलपीजी की बुकिंग पर मिलने गैस सब्सिडी सीधे बैंक खाते में भेजती है। वहीं इसके लिए आपके बैंक खाते से आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है या फिर किसी कारण ग्राहक आपने आधार कार्ड को बैंक या एलपीजी कनेक्शन के साथ लिंक नहीं किया है तो भी आप गैस सब्सिडी पा सकते हैं।

सब्सिडी पाने के लिए करें ये काम

आधार कार्ड के बिना गैस सब्सिडी पाने के लिए ग्राहक को अपनी गैस एजेंसी में जाकर एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर को बैंक खाता नंबर देना होगा। ऐसा करने से ग्राहक की सब्सिडी राशि सीधे उसके बैंक खाते में जमा हो जाएगी। यह सुविधा उन ग्राहकों के लिए दी गई है, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है और वह इससे उपभोक्ता योजना के फायदा उठा सकें। इसके तहत ग्राहक को अपने बैंक खाते की जानकारी के साथ ही खाताधारक का नाम, बैंक खाता संख्या और बैंक की ब्रांच का आईएफएससी कोड और 17 अंकों की एलपीजी कंज्यूमर आईडी बतानी होगी।

LPG को आधार से ऐसे लिंक करें

अपने LPG कनेक्शन को आधार से लिंक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कस्टमर केयर नंबर 1800 2333 555 पर कॉल करना होगा। कॉल करने के बाद कस्टमर केयर ऑफिसर को अपना आधार नंबर बताकर इसे अपने LPG कनेक्शन के साथ लिंक कर सकते हैं।

इस तरह चेक करें एलपीजी सब्सिडी की स्थिति

  • मोबाइल से गैस सिलिंडर की सब्सिडी के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले Mylpg.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट में आपको तीनों पेट्रोलियम कंपनियों (एचपी, भारत और इंडेन) के टैब दिखेंगे। यहां से अपनी सिलिंडर की कंपनी पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। मेन्यू में जाने के बाद अपनी 17 अंकों की एलपीजी आईडी दर्ज करें। अगर ग्राहकों को उनकी एलपीजी आईडी नहीं पता है, तो 'Click here to know your LPG ID' पर जाएं। 
  • अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, LPG उपभोक्ता आईडी, राज्य का नाम और वितरक की जानकारी दर्ज करें। इसके बाद कैप्चा कोड भरने के बाद प्रोसेस के बटन पर क्लिक करें। 
  • प्रोसेस करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिस पर आपको LPG ID दिखाई देगी।
  • अब एक पॉप-अप पर आपके खाते का विवरण दिखेगा। यहां आपके बैंक खाते और आधार कार्ड के एलपीजी खाते से लिंक होने की जानकारी के साथ ही आपको यह भी पता लगेगा कि आपने सब्सिडी का विकल्प छोड़ दिया है या नहीं।
  • पेज के बाईं तरह 'सिलिंडर बुकिंग हिस्ट्री या सब्सिडी ट्रांसफर देखें' पर क्लिक करें। इसे क्लिक करके आपको सब्सिडी की राशि भी दिख जाएगी।  

रियायती दर पर मिलते हैं 12 रसोई गैस सिलेंडर 

भारत सरकार देश के नागरिकों को साल में 14.2 किलो के 12 रसोई गैस सिलेंडर रियायती दर पर मुहैया करवाती है। यानी ग्राहक इन सिलेंडरों को बाजार भाव पर खरीदते हैं और उस पर मिलने वाली रियायत यानी सब्सिडी का पैसा उनके खाते में आ जाता है। सरकार ये पैसा सीधे खाते में डालती है। इस तरह उनके लिए ये सिलेंडर सस्ता पड़ता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement