Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोविड के बाद के अवसरों को लाभ उठाकर 400 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य हासिल करें: पीएम मोदी

कोविड के बाद के अवसरों को लाभ उठाकर 400 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य हासिल करें: पीएम मोदी

निर्यात को बढ़ावा देने पर आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रत्येक क्षेत्र में वैश्विक ‘चैंपियन’ बनाने की जरूरत है। प्रधानमंत्री ने कहा कि निर्यात सकल घरेलू उत्पाद का 20 प्रतिशत; इसे बढ़ाने की काफी संभावनाएं है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 06, 2021 21:19 IST
निर्यात सकल घरेलू उत्पाद का 20 प्रतिशत; इसे बढ़ाने की काफी संभावनाएं: पीएम मोदी- India TV Paisa
Photo:PTI

निर्यात सकल घरेलू उत्पाद का 20 प्रतिशत; इसे बढ़ाने की काफी संभावनाएं: पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योग जगत और निर्यातकों से निर्यात के नए गंतव्यों की पहचान का आह्वान करते हुए कहा है कि वे कोविड-19 के बाद के परिदृश्य में पैदा हुए अवसरों का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि इससे हम अपने निर्यात का विस्तार कर सकते हैं और 400 अरब डॉलर के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पा सकते हैं। मोदी ने देश के चालू साल के लिए वस्तुओं के 400 अरब डॉलर के निर्यात लक्ष्य पर शुक्रवार को भारतीय मिशनों तथा निर्यात संवर्द्धन परिषदों को संबोधित किया। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि विनिर्माण में कई गुना वृद्धि, लॉजिस्टिक्स की लागत में कमी और घरेलू उत्पादों के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार सहित चार ऐसे कारक हैं, जिनके जरिये देश का निर्यात बढ़ाया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने विदेशों में भारतीय मिशनों से अपने संबंधित देशों में उन उत्पादों की पहचान करने को कहा, जिनका भारत निर्यात कर सकता है। 

उन्होंने कहा कि फिलहाल देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में निर्यात का हिस्सा 20 प्रतिशत है। ‘‘हमारी अर्थव्यवस्था के आकार, क्षमता, विनिर्माण तथा सेवा क्षेत्र के आधार के जरिये इस हिस्सेदारी को बढ़ाया जा सकता है।’’ उन्होंने कहा कि कोविड बाद की दुनिया में वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को लेकर बहस चल रही है। हमें पूरी ताकत से इन नए अवसरों का लाभ उठाना है।

Latest Business News