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मारुति सुजुकी के प्रीमियम आउटलेट नेक्सा से अब तक कुल 13 लाख कारें बिकीं

मारुति सुजुकी इंडिया के मुताबिक 2015 में कंपनी की कुल बिक्री में नेक्सा का योगदान पांच प्रतिशत था, जो 2020-21 में बढ़कर 19 प्रतिशत हो गया। कंपनी की कुल बिक्री अप्रैल-जनवरी में 2020-21 11,26,378 इकाई रही है।

Edited by: India TV Paisa Desk
Updated : February 10, 2021 17:00 IST
नेक्सा से अब तक बिकी...- India TV Paisa
Photo:MARUTI SUZUKI

नेक्सा से अब तक बिकी कुल 13 लाख कारें

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को कहा कि उसके प्रीमियम आउटलेट नेक्सा से अब तक कुल 13 लाख कारों की बिक्री हुई है। मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने एक बयान में कहा 2015 में कंपनी की कुल बिक्री में नेक्सा का योगदान पांच प्रतिशत था, जो 2020-21 में बढ़कर 19 प्रतिशत हो गया। कंपनी की कुल बिक्री अप्रैल-जनवरी 2020-21 में 11,26,378 इकाई रही, जबकि यह आंकड़ा इससे एक साल पहले की समान अवधि में 13,32,395 इकाई था। इस तरह बिक्री में 15.5 प्रतिशत की कमी आई। मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि नेक्सा की शुरुआत 2015 में हुई थी। इस समय एमएसआई नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से सियाज, बलेनो, इग्निस, एक्सएल6 और एस-क्रॉस जैसे मॉडलों की बिक्री करती हैं।

चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में मारुति का कंसोलिडेटेड प्रॉफिट 26 प्रतिशत बढ़कर 1,996.7 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी को  1,587.4 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ था। वहीं अवधि के दौरान कंपनी का स्टैंडअलोन प्रॉफिट 1564 करोड़ रुपये से बढ़कर 1941 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। तिमाही के दौरान कंपनी की कुल कंसोलिडेटेड आय 24465 करोड़ रुपये के स्तर पर रही जो कि पिछले साल की इसी तिमाही में 21505 करोड़ रुपये के स्तर पर थी। यानि अवधि के दौरान कुल आय में 13.7 फीसदी की बढ़त रही है।

तिमाही के दौरान कंपनी की वाहन बिक्री 13.4 प्रतिशत बढ़कर 4,95,897 इकाई रही। घरेलू बाजार में कंपनी की बिक्री 13 प्रतिशत बढ़कर 4,67,369 इकाई पर पहुंच गई। वहीं इस दौरान कंपनी का निर्यात 20.6 प्रतिशत बढ़कर 28,528 वाहन रहा। कंपनी ने कहा कि इन नतीजों को इस परिप्रेक्ष्य में देखा जाना चाहिए कि 2019-20 में कंपनी की बिक्री 16 प्रतिशत और उद्योग की 18 प्रतिशत घटी थी।

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