Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सब्जी और दालों के सस्‍ता होने से मई में मुद्रास्फीति 2.18% के रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर पर, अप्रैल में बढ़ा IIP

सब्जी और दालों के सस्‍ता होने से मई में मुद्रास्फीति 2.18% के रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर पर, अप्रैल में बढ़ा IIP

खाने-पीने की वस्तुओं के सस्ता होने से रिटेल मुद्रास्फीति मई में रिकॉर्ड 2.18% के निम्न स्तर पर आ गई, वहीं अप्रैल में आईआईपी बढ़कर 3.1 प्रतिशत रहा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: June 12, 2017 19:34 IST
सब्जी और दालों के सस्‍ता होने से मई में मुद्रास्फीति 2.18% के रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर पर, अप्रैल में बढ़ा IIP- India TV Paisa
सब्जी और दालों के सस्‍ता होने से मई में मुद्रास्फीति 2.18% के रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर पर, अप्रैल में बढ़ा IIP

नई दिल्‍ली। मोदी सरकार को औद्योगिक उत्‍पादन और रिटेल मुद्रास्‍फीति के स्‍तर पर बड़ी राहत मिली है। एक ओर जहां सब्जी और दाल जैसी खाने-पीने की वस्तुओं के सस्ता होने से रिटेल मुद्रास्फीति मई में रिकॉर्ड 2.18% के निम्न स्तर पर आ गई, वहीं दूसरी ओर अप्रैल में औद्योगिक उत्‍पादन बढ़कर 3.1 प्रतिशत रहा, जो इससे पहले मार्च में 2.7 प्रतिशत था।

मई में सब्जियों की कीमतें सालाना आधार पर 13.44 प्रतिशत नीचें रहीं। दाल-दलहनों के भाव एक साल पहले की तुलना में 19.45 प्रतिशत नीचे रहे। इस महीने की शुरुआत में रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति के जोखिम का हवाला देते हुए प्रमुख नीतिग दर रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया था।

अप्रैल में बढ़ा औद्योगिक उत्‍पादन

अप्रैल माह में औद्योगिक उत्‍पादन सूचकांक (IIP) बढ़कर 3.1 प्रतिशत रहा। विनिर्माण गतिविधियों में तेजी आने से आईआईपी में यह बढ़ोतरी आई है। मार्च में यह आंकड़ा 2.7 प्रतिशत था। खनन, विनिर्माण और बिजली क्षेत्र के लिए अप्रैल 2017 का सूचकांक क्रमश: 99.9, 117.9 और 150.6 रहा। इन क्षेत्रों की विकास दर क्रमश: 4.2 प्रतिशत, 2.6 प्रतिशत और 5.4 प्रतिशत रही।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement